22 दिसम्बर को ही होगा कैथल बार एसोसिएशन का चुनाव, शैड्यूल जारी

12/15/2017 11:46:38 AM

कैथल(ब्यूरो):जिला बार एसोसिएशन का चुनाव 22 दिसम्बर को होगा। एसोसिएशन के वर्तमान प्रधान बलराज नौच ने बताया कि इस बारे में हाऊस की 2 बार बैठकें की गईं। बैठकों में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि यह चुनाव 22 दिसम्बर को ही करवाया जाएगा। प्रधान ने कहा कि चुनाव करवाने के लिए 2 रिटर्निंग अधिकारी सी.एल. उप्पल व दीपक सेठ को नियुक्त किया गया है। चुनाव अधिकारी सी.एल. उप्पल व दीपक सेठ ने चुनावी शैड्यूल जारी करते हुए बताया कि 15 व 16 दिसम्बर दोपहर 12 बजे तक नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे। 

इसके बाद 16 दिसम्बर को 12 बजे से लेकर साढ़े 4 बजे तक नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा इसी अवधि में नाम वापस लिए जा सकेंगे। बार में कुल 880 वकील मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इससे पूर्व पंजाब एवं हरियाणा बार काऊंसिल ने इस चुनाव पर रोक लगाते हुए यह पत्र जारी किया था कि ये चुनाव दिसम्बर की बजाय अप्रैल में करवाया जाए। इधर बार काऊंसिल ने जिला बार एसोसिएशन के प्रधान बलराज नौच व सचिव संदीप शर्मा को कारण बताओ नोटिस भेजकर 13 दिसम्बर को चंडीगढ़ बुलाया था। वहां पर दोनों पदाधिकारियों ने कहा कि हाऊस की मीटिंग के अनुसार यह चुनाव 22 दिसंबर को ही करवाया जाएगा जबकि बार काऊंसिल यह चुनाव 6 अप्रैल को करवाना चाहती थी।

कैथल बार एसोसिएशन के चुनाव को लेकर जब पंजाब एवं हरियाणा बार काऊंसिल के चेयरमैन विजेंद्र अहलावत से बात की गई तो उन्होंने बताया कि अभी हमारे पास कैथल बार द्वारा 22 दिसम्बर को चुनाव करवाने को लेकर ऐसी कोई सूचना नहीं है।13 दिसम्बर को कैथल बार प्रधान व कार्यकारिणी सहित बार सदस्य आए थे हमने उनसे आग्रह किया था कि चुनाव 6 अप्रैल को करवाया जाए। कैथल बार का मैटर कमेटी को रैफर किया हुआ है तथा कमेटी की रिकमेडशन पर ही आगामी कार्रवाई हेतु फैसला लिया जा सकता है।

उन्होंने आगे बताया कि अंबाला व एक अन्य बार का भी चुनावी शैड्यूल जारी हुआ था जो वापस हुआ है। कैथल बार चुनाव का भी कोई न कोई हल निकल जाएगा। कोशिश यही होगा की पंजाब हरियाणा व यू.टी. में एक डेट में चुनाव हो। चेयरमैन ने आगे बताया कि एक बार-एक वोट के चलते बार काऊंसिल ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ बार एसोसिएशन के चुनाव को लेकर जो नियम बनाए हैं उन नियमों व कानूनों को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट और सर्वोच्च न्यायालय ने वैधता प्रदान की हुई है। बार एसोसिएशन कैथल अगर चुनाव करवाती है तो बार कऊंसिल नियमानुसार कार्रवाई करेगी।