किसानों की धड़कन तेज, प्रशासन चौकस

8/20/2019 12:54:58 PM

गुहला/चीका: पंजाब सीमा पर स्थित घग्गर नदी का जलस्तर फिर बढ़ जाने से किसानों की धड़कन तेज हो गई है और प्रशासन ने भी चौकसी बरतते हुए पुख्ता प्रबंध कर लिए हैं। बढ़ते जलस्तर को देखकर एक बार फिर लग रहा है कि किसानों का पीला सोना पानी की भेंट न चढ़ जाए। घग्गर नदी का जलस्तर इस वक्त 20 फुट है और कयास लगाए जा रहे हैं कि जिस प्रकार से हिमाचल प्रदेश में बरसात लगातार हो रही है, उससे जलस्तर और बढ़ेगा। जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे से निरंतर हो रही बरसात के कारण आज घग्गर का जलस्तर काफी बढ़ गया।

हालांकि, अभी भी यह खतरे के निशान से नीचे बह रहा है परंतु जिस प्रकार चीका शहर के साथ-साथ पीछे भी बरसात हो रही है, उससे संकेत मिल रहे हैं कि पानी कभी भी खतरे के निशान को छू सकता है। बता दें कि इस क्षेत्र में पहले भी कई बार बाढ़ आ चुकी है। यदि पानी 24 फुट के आंकड़े को पार करता है तो घग्गर पार के कई गांवों में घग्गर फट जाता है और पानी खेतों में घुसकर भारी तबाही मचाता है। इस बीच आज घग्गर नदी पर भारी संख्या में आसपास के गांवों के लोग पहुंचे और उन्होंने स्थिति का जायजा लिया। पत्रकारों से बातचीत करते हुए किसानों व आम लोगों ने बताया कि घग्गर नदी में पानी लगातार बढ़ रहा है और बाढ़ आने का खतरा मंडरा रहा है।

 किसान राहुल, अनिल, गौरव, प्रताप सिंह, सतनारायण, निर्मल सिंह, जसबीर सिंह, लाली शर्मा, श्याम सिंह व राजू शर्मा ने बताया कि कुछ दिन पहले घग्गर नदी का जलस्तर 24 फुट से भी अधिक हो गया था जिससे 2 दर्जन से भी अधिक गांव बाढ़ की चपेट में आ गए थे जिससे किसानों को एक बार फिर दोबारा धान की रोपाई करनी पड़ी। यदि एक बार फिर घग्गर नदी उफान पर आ गई तो किसानों के हौसले धराशायी हो जाएंगे और दोबारा अब धान लगाने का समय भी जा चुका है। 

Isha