कालेजों को हरियाणा उच्च्तर शिक्षा विभाग भी देगा रेटिंग

9/8/2019 5:45:04 PM

कैथल(महीपाल, मित्तल): अब हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग निजी यूनिवॢसटी से लेकर राजकीय, एडिड व सैल्फ कालेजों को 10 पैरामीटर पर परफॉर्मैंस रेटिंग देगा। विभाग परफॉर्मैंस रेटिंग यर्ड स्टिक फॉर एकैडमिक ऑडिट स्टैंडर्स फ्रेमवर्क के तहत फस्र्ट फेज में सरकारी कालेजों से पैरामीटर में निर्धारित 10 ङ्क्षबदुओं पर ब्यौरा मांगा है। यह नैक से अलग रेटिंग है। इस बारे में विभाग की टीम औचक निरीक्षण करेगी और सितम्बर में राजकीय कालेजों को रेटिंग देगी।

अगले फेज में स्टेट, निजी यूनिवॢसटी, एडिड व सैल्फ कालेजों को रेटिंग मिलेगी। अभी तक नैशनल असैस्मैंट एंड एक्रीडेशन काऊंसिल (नैक) से यूनिवॢसटी व कालेजों को ग्रेड मिलता आया है लेकिन प्रयास की ओर से मिलने वाली रेटिंग अलग होगी। इस रेटिंग में नैक ग्रेड के अंक भी एकैडमिक क्वालिटी में रखे गए हैं। विभागीय टीम कालेजों में अलग-अलग 10 पैरामीटर पर अंक देगी जिसमें एकैडमिक क्वालिटी के लिए 30 अंक, टीङ्क्षचग एंड लॄनग क्वालिटी पर 95 अंक, रिसर्च क्वालिटी एंड इम्पैक्ट पर 25 अंक, स्ट्रैटेजिक अलाइंस पर 10 नम्बर, एम्पलॉयबिलिटी पर 80 अंक, इंफ्रास्ट्रक्चर पर 135 अंक, इंक्लुसिविटी के 135 अंक, स्पोर्ट सॢवस पर 40 अंक, सोशल इंपेक्ट पर 30 अंक और गवर्नैंस और मैनेजमैंट पर 35 अंक कालेजों को दिए जाएंगे।

10 पैरामीटर में हर एक में मुख्य रूप से कितने दिन पढ़ाई करवाई जा रही है, एक्टीविटी कैलेंडर, पी.जी. स्टूडैंट्स की संख्या, फैकल्टी रेशो, स्मार्ट क्लास रूम, स्टूडैंट्स की अटैंडैंस, कालेजों की नैक रैंकिंग, लैंग्वेज लैब, मैडीकल सैंटर, सैमीनार रूम, पार्किंग एरिया, पावर बैकअप, इंटरनैट सॢवस, लाइब्रेरी कैम्पस, फैकल्टी की ओर से सरकारी मोबाइल एप, रिसर्च वर्क सहित कई और एक्टीविटीज़ की जांच होगी। कालेजों को 10 पैरामीटर पर 500 नम्बर लेने होंगे। फस्र्ट फेज में सरकारी कालेज की तरह अगले फेज में स्टेट व निजी यूनिवॢसटी व एडिड व सैल्फ कालेजों को रेटिंग दी जाएगी। डा. भीमराव अम्बेदकर राजकीय कालेज के प्राचार्य डा. ऋषिपाल बेदी ने बताया कि हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग कालेजों को परफॉर्मैंस रेटिंग देगा। उन्होंने कालेज में बैठक ली और इस बारे में जानकारी दी।

Shivam