मिड-डे मील में मिले कीड़े, गुस्साए ग्रामीणों ने स्कूल पर जड़ा ताला

8/25/2016 1:16:01 PM

ढांड (दीपक /मल्होत्रा): गांव बेगपुर में राजकीय प्राथमिक पाठशाला में मिड-डे मील के तहत बनाए जाने वाली खाद्य सामग्री में कीड़े मिलने व अध्यापकों की कार्यप्रणाली को लेकर ग्रामीणों ने स्कूल प्रांगण में जमकर बवाल काटा और स्कूल गेट पर ताला जड़ दिया। ग्रामीणों ने चेतावनी दी कि जब तक जिला प्रशासन से कोई आलाधिकारी स्कूल का निरीक्षण कर उनकी समस्या को हल नहीं करवाता और स्कूल में कार्यरत 4 में से 2 अध्यापकों का स्थानांतरण नहीं कर दिया जाता तब तक वे स्कूल में बच्चों को नहीं भेजेंगे। 

 

ग्रामीणों अध्यापकों पर अपनी मनमर्जी स्कूल में आने पर जाने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि बच्चों की पढ़ाई से अध्यापकों का कोई वास्ता नहीं है कि बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं या नहीं। ग्रामीण ईशम सिंह, श्याम सिंह पंच, संजीव कुमार, ओमप्रकाश, रवि, कृष्ण, प्रभुदयाल, दीपक, अमरनाथ, महिलाएं राजो देवी, संतोष, सुमन, लक्ष्मी, ममता व शीला ने बताया कि वह आज स्कूल में अध्यापक की लगातार अनुपस्थित रहने की शिकायत करने के लिए स्कूल इंचार्ज के पास गए थे, लेकिन वे स्कूल की दयनीय स्थिति देखकर दंग रह गए। बच्चों को मिड-डे मील के तहत मिलने वाली खाद्य सामग्री को जांचा तो उसमें कीड़े चलते नजर आए। 

 

खाना बनाने के लिए गैस चूल्हे की जगह लकडिय़ों का प्रयोग किया जा रहा था। ग्रामीणों का आरोप है कि खाना बनाने में प्रयोग होने वाले गैस सिलैंडर को मिलीभगत से अध्यापक अपने घरों में प्रयोग कर रहे हैं।

 

इस बारे में स्कूल इंचार्ज केहर सिंह ने कहा कि बच्चों को दिया जाने वाला मिड-डे मील खाना साफ होता है और सुरक्षित स्थान पर रखा है। स्कूल में अध्यापकों के न आने के बारे में वे कुछ नहीं कहना चाहते, जो ग्रामीण कह रहे हैं वह ठीक है।