प्रभु की हरियाणा को बड़ी सौगात

6/27/2016 10:08:28 AM

चंडीगढ़: सोनीपत व जींद के बीच नई पैसेंजर ट्रेन व 81 किलोमीटर नई रेलवे लाइन का शुभारंभ रेलमंत्री सुरेश प्रभु द्वारा चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से वीडियो कांफ्रैंसिंग से किया। इस मौके पर मुख्यामंत्री मनोहर लाल खट्टर भी उपस्थित थे। उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जमकर मोदी सरकार व रेलमंत्री की प्रशंसा की। 

 

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि जब से मोदी सरकार ने कार्यभार संभाला है, जबसे हरियाणा में रेलवे की ओर से कई महत्वपूर्ण प्रोजैक्टों को हरी झंडी मिली हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा की राज्य में रेल यातायात को बढ़ाने के लिए सरकार व रेलवे के बीच एक एम.ओ.यू. साइन हुआ हैं। जिसके माध्यम एक कंपनी का गठन किया जाएगा।

 

हरियाणा व रेलवे में होगा कंपनी का गठन
मुख्यामंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा की राज्य में रेलवे यातायात को बढ़ावा देने के लिए रेलवे व सरकार के बीच के एम.ओ.यू. साइन किया गया हैं। जिसके अतंर्गत राज्य सरकार व रेलवे दोनों मिलकर एक कंपनी का गठन करेंगे और इस कंपनी का नाम ज्वाइंट एवैंचर कंपनी होगी। राज्य में रेल कार्य के विकास में राज्य 51 प्रतिशत तथा रेलवे 49 प्रतिशत निवेश करेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा के भीतर तकरीबन 8-10 रेलवे स्टेशनों को आधुनिकीकरण करने का कार्य भी जल्द शुरू किया जाएगा। 

 

रोहतक व हांसी के बीच जल्द बनेगी रेल लाइन
रेलमंत्री ने कहा कि रोहतक-हांसी के बीच एक नई रेल लाइन बिछानी है जिसके लिए रेलवे की ओर से कार्य सैंक्शन हो चुका हैं। जिसके लिए राज्य सरकार व रेलवे की ओर से तकरीबन 660 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए जमीन अधिगृहीत किया जा चुका है। उन्होंने कहा की रोहतक शहर में भीड़भाड़ को कम करने के लिए जल्द ही रोहतक-गोहाना-पानीपत रेलवे लाइन को ऐलीवेटिड किया जाएगा।

 

दिल्ली व हरिद्वार ट्रेन को कुरुक्षेत्र से जोड़ेंगे
खट्टर ने कहा कि हरियाणा वासियों की मांगों को रेलवे मंत्री प्रभु के सामने रख रहा हूं। उन्होंने रेलवे मंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि नई दिल्ली से हरिद्वार जाने वाली रेलगाड़ी को कुरुक्षेत्र-अम्बाला से होते हुए हरिद्वार के लिए चलाया जाए, जिससे दो बड़े तीर्थ स्थानों के लोगों को लाभ मिलेगा। इसी प्रकार, कालका से साईं नगर के बीच चलने वाली रेल गाड़ी का ठहराव करनाल शहर में करवाया जाए, ताकि करनाल वासियों तथा अन्य लोगों को इस गाड़ी का लाभ मिले। मुख्यमंत्री ने रेलमंत्री सुरेश प्रभु की तारीफ की।