अवैध कॉलोनियों पर चली जे.सी.बी.

1/15/2021 3:25:21 PM

कलायत : जिला में विकसित हो रहो अवैध कॉलोनियों पर निरंतर कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। जिला नगर योजनाकार कार्यालय तथा तहसीलदार कलायत एवं ड्यूटी मैजिस्ट्रेट हरदेव सिंह पूरे अमले कलायत एरिया के अंतर्गत पड़ने वाली राजस्व सम्पदा गांव बात्ता में विकसित हो रही अवैध कालोनी जिला प्रशासन की मदद से मिट्टी की सड़कें, 5 रिहायशी व वाणिज्यिक डी.पी.सो. को जे.सी.बी. को मदद से हटाया गया।

उपायुक्त सुजान सिंह ने बताया कि अर्गन एरिया कलायत के अंतर्गत पड़ने वाली राजस्व सम्पदा गांव बात्ता में लगभग 2.5 एकड़ में पनप रही अवैध कालोनी में बनी मिट्टी को सड़कों, 5 रिहायशी व वाणिज्यिक डी.पी.सी. को शुरूआत चरण में ही जे.सी.बी. की मदद से तोड़ दिया गया। उन्होंने बताया कि कैथल-हिसार रोड पर लगभग 2.5 एकड़ भूमि पर भू-मालिकों द्वारा बिना विभागीय अनुमति के सड़कें बनाकर अवैध कॉलोनी विकसित करने का मामला सामने आया था।

विभाग द्वारा भू-स्वामी और प्रापर्टी डीलरों को एच. डी. आर एक्ट 1975 की धाराओं के तहत नोटिस जारी करके कॉलोनी विकसित करने के लिए जरूरी अनुमति प्राप्त करने वाले आदेश दिए गए थे, परंतु भू- स्वामी और प्रापर्ट डीलरों द्वारा न तो मौके पर बनाई जा रहो अवैध कॉलोनी का निर्माण रोका और न हो विभाग से किसी प्रकार की अनुमति ली। पीला पंजा चलाने के साथ-साथ अवैध कालोनी विकसित करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी अमल में लाई जा रही है।जिला नगर योजनाकार अनिल कुमार नरवाल ने बताया कि मकान खरीदने से पहले जिला योजनाकार कार्यालय से पूर्ण जानकारी प्राप्त कर ले। यदि कोई व्यक्ति अवैध कालोनी में प्लाट आदि खरीदता है तो उसके विरुद्ध भी कार्यालय द्वारा कानूनी
कार्रवाई अमल में लाई आएगी।

Manisha rana