डेरा सच्चा सौदा द्वारा की FIR के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंचे कीकू शारदा

2/8/2016 12:02:30 PM

कैथल (पराशर): डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम सिंह का रूप धारण करके कॉमेडी नाइट विद कपिल के कार्यक्रम में प्रस्तुति देने वाले हास्य कलाकार कीकू शारदा ने अपने खिलाफ कैथल व फतेहाबाद जिलों में भा.दं.सं. की धारा 295ए के तहत दर्ज हुई एफ.आई.आर. को निरस्त करवाने के लिए पंजाब एवं हरियाणा में याचिका दायर की है। सुनवाई के समय हरियाणा सरकार व अन्य प्रतिवादीगण ने याचिका का जवाब दाखिल नहीं किया जिस कारण सुनवाई 10 मार्च के लिए टल गई है।

शारदा ने अपनी याचिका में दलील दी है कि डेरा सच्चा सौदा न तो कोई अलग से धर्म है और न ही कहीं से उसे मान्यता प्राप्त है। बता दें कि हरियाणा पुलिस ने कीकू के खिलाफ उपरोक्त शहरों में धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने संबंधी उक्त धारा के तहत आपराधिक केस दर्ज किए हैं। उनके वकीलों ने तर्क दिया कि उक्त डेरा किसी भी रूप में अलग से धार्मिक संगठन नहीं है जो कानून में दी गई अपराध की परिभाषा को आकर्षित करता हो। ऐसे केस में आपराधिक मामला तभी दर्ज हो सकता है जब कोई कृत्य या अपराध किसी धर्म के खिलाफ हो या किसी वर्ग की धार्मिक भावनाओं के खिलाफ हो।

अदालत में दलील दी गई कि डेरा अनुयायियों ने विभिन्न जगहों पर जो आपराधिक केस दर्ज करवाए हैं उनका उद्देश्य केवल याचिकाकर्त्ता को परेशान करना है ताकि मामला मीडिया में उछलता रहे। याचिका में कहा गया है कि कैथल और फतेहाबाद पुलिस ने जो आरोप प्राथमिकी में लगाए हैं वे बेबुनियाद हैं तथा ऐसे केस दर्ज करवाने व गिरफ्तार करने से उसके मौलिक अधिकारों का हनन किया गया है। कीकू शारदा ने यह भी कहा कि हास्य प्रस्तुति देते वक्त उसके मन में किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कोई दुर्भावना नहीं रही और न ही भविष्य में रहेगी।