गणतंत्र दिवस पर साऊथ अफ्रीका के सबसे ऊंचे पर्वत पर तिरंगा फहराएगी मनीषा

1/21/2019 2:33:38 PM

कैथल (सुखविंद्र): एक तरफ 26 जनवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किला दिल्ली में देश का तिरंगा फहराएंगे, वहीं दूसरी तरफ गांव बानावाली (फतेहाबाद) की बेटी मनीषा (24) भारत देश का तिरंगा साऊथ अफ्रीका के सबसे ऊंचे पर्वत किलीमंजारों पर फहराएंगी। इस चोटी की ऊंचाई धरातल से 19340 फीट है।यह पर्वत विश्व का सबसे ऊंचा एकल पर्वत है। मनीषा अपने लक्ष्य में कामयाब होती है तो वह देश की पहली बेटी होगी, जो गणतंत्र दिवस के मौके पर सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा फहराएंगी। कैथल सिटी मॉल स्थित रैड रॉक जिम में पहुंची मनीषा ने बताया कि उसका सपना माऊंट एवरैस्ट की चोटी पर देश का तिरंगा फहराना है और इस सपने को पूरा करने के लिए वह अप्रैल-मई 2019 में पूरा करने जा रही है।

वह 3 अप्रैल से अपनी माऊंट एवरैस्ट की चढ़ाई शुरू करने जा रही है, जिसके लिए उसकी सभी तैयारी पूरी हो चुकी हैं। गुरु जम्भेश्वर यूनिवॢसटी हिसार से एम.बी.ए. की पढ़ाई कर रही मनीषा ने बताया कि इस समय मैं अपने माता-पिता के साथ पिछले करीब 19 वर्ष से हिसार में रह रही हूं। मनीषा ने बताया कि एवरैस्ट चढऩे से पहले पहले मैं एक तैयारी के रूप में 21 जनवरी को किलीमंजारों (साऊथ अफ्रीका) के पर्वत की चढ़ाई शुरू करूंगी और 26 जनवरी को चोटी पर चढ़कर तिरंगा फहराएंगी। मनीषा ने कहा कि किलीमंजारों व एवरैस्ट फतह करने की उसकी उपलब्धि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को समॢपत होगी। 

क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ का नारा दिया था, उस कारण ही आज मैं एवरैस्ट की चोटी फतह करने जा रही हूं, क्योंकि प्रधानमंत्री की नीतियों के कारण ही आज बेटियां आगे बढ़ रही हैं। मनीषा ने कहा कि स्टार प्लस चैनल पर एक सीरियल आता था ‘एवरैस्ट’, जिसे वह देखती थी और उस सीरियल को देखते हुए ही उसने अपनी मां को कहा था कि मैं भी एक दिन एवरैस्ट की चढ़ाई करूंगी लेकिन मां ने मना कर दिया था। मेरे पापा महेंद्र सिंह हरियाणा पुलिस में सब इंस्पैक्टर हैं, जो मुझे खेतों में 10-10 किलोमीटर तक भगाते हैं और ऊंची-ऊंची चढ़ाई पर चढऩे के लिए कहते हैं। इस मौके पर जिम संचालक संजीव शर्मा, जो पानीपत रिफाइनरी में जे.ई. हैं, ने मनीषा को अपना पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया।

Deepak Paul