गेहूं खरीद न नहीं, किसानों व आढ़तियों ने की सरकार के खिलाफ नारेबाजी

4/21/2019 1:09:18 PM

कलायत(कुलदीप): उपमंडल के खरीद केंद्रों बड़सीकरी, बालू व कैलरम में गेहूं की सरकारी खरीद अभी तक भी शुरू नहीं हो सकी है। सभी खरीद केंद्रों में गेहूं के अम्बार लगे हैं तथा किसान खरीद के लिए सरकारी अधिकारियों की प्रतीक्षा कर रहे हैं। आज शनिवार को किसानों के सब्र का बांध टूट पड़ा तथा किसानों ने जम कर सरकार व मार्कीट कमेटी के खिलाफ नारेबाजी की। गांव बड़सीकरी के खरीद केंद्र में अपनी फसल बेचने के लिए आए किसान उस समय आवेशित हो उठे जब उन्हें पता चला की शनिवार को भी कोई खरीद एजैंसी खरीद केंद्र में गेहूं की खरीद नहीं कर रही।

किसानों के साथ आढ़ती भी एक मंच पर आ गए तथा सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। किसान पृथ्वी सिंह, परगट सिंह, संदीप, देवाराम, शेर सिंह, बलकार, बलदेव सिंह, रामेश्वर, सतपाल कौशिक व सुच्चा सिंह आदि का कहना था कि एक सप्ताह से वे लोग अपनी गेहूं की फसल को मंडी में लेकर पड़े हैं, पर कोई खरीद एजैंसी उनकी फसल खरीद ही नहीं रही। मौसम खराब होने के कारण मंडी में पड़ी उनकी फसल भीग गई जिसे वे लोग सुखाने में लगे हैं। बार बार मार्कीट कमेटी सचिव से खरीद बारे वे लोग सूचना ले रहे हैं, पर कोई सुनवाई नहीं हो रही।

किसानों का कहना था कि सभी खरीद केंद्रों में भारी मात्रा में गेहूं के ढेर लगे हैं जिसे कोई खरीद नहीं रहा। आढ़ती सपिंद्र सिंह, मनजीत सिंह, सतपाल, ओंकार सिंह, विजय मित्तल, ललित शर्मा, जसवंत मांडी, संजय, जयप्रकाश व रामस्वरूप आदि का कहना था कि उन लोगों ने बड़सीकरी खरीद केंद्र में अस्थायी दुकानें बना रखी हैं। उनके किसान अपनी फसल केंद्रों पर ला रहे हैं। वे लोग खरीद करवाने के लिए बार बार मार्कीट कमेटी के अधिकारियों से संपर्क कर चुके हैं, पर खरीद कार्य शुरू नहीं हो पा रहा। उनका कहना था कि किसान कई दिनों से मंडी में डेरा जमाए हुए हैं जिससे किसानों के साथ अन्य लोगों को भी परेशानियां हो रही हैं। 

kamal