अब पुरानी अनाज मंडी भी बंटी 2 गुटों में, बने 2 प्रधान

3/20/2019 2:42:15 PM

कैथल (गौरव): कैथल की अनाज मंडियों में प्रधानगी को लेकर उठी ङ्क्षचगारी धीरे-धीरे उग्र होती जा रही है। प्रधान का ताज अपने सिर सजाने के लिए मंडी आढ़ती 2 गुटों में बंटते जा रहे हैं और दोनों ही गुटों द्वारा अपने-अपने प्रधान की घोषणा करने में लगे हुए हैं। जिसको लेकर शहर की अन्य मार्कीटों व लोगों में भी सारा दिन चर्चा का विषय बना रहा। नई अनाज मंडी की तर्ज पर जहां गत दिवस दूसरे प्रधान की ताजपोशी कर नई मंडी एसोसिएशन की घोषणा कर दी गई थी, और उसको एकजुट करने के प्रयास सफल नहीं हो पाए। 

वहीं पुरानी अनाज मंडी में भी 2 प्रधान नियुक्त करने का ऐलान किया गया। हालांकि पुरानी मंडी एसोसिएशन के नवनियुक्त दोनों ही प्रधानों ने अपनी एसोसिएशन का नाम पुराना न्यू फूडग्रेन डीलर एसोसिएशन ही रखा है। पुरानी अनाज मंडी में नए प्रधान को लेकर एक बैठक संपन्न हुई, जिसमें मौजूदा प्रधान जोगध्यान गोयल ने अपने पद से त्याग पत्र दिया और लेखा-जोखा प्रस्तुत किया। इसके बाद नए प्रधान को लेकर विचार-विमर्श शुरू हुआ। कार्यकारी प्रधान नवीन गर्ग को बनाया गया।

मंडी के सरपरस्त व वरिष्ठ आढ़ती चंद्रभान किठानिया ने आढ़ती तरसेम गर्ग को पुरानी मंडी का प्रधान मनोनीत किया। इसके पश्चात मौके पर मौजूद दूसरे गुट के आढ़तियों ने कहा कि ऐसे कैसे प्रधान नियुक्त कर सकते हैं जबकि प्रधान तो पहले ही हमारी तरफ से विनोद कुमार को चुन लिया गया है। इसके बाद बैठक में कुछ देर के लिए हंगामा व बवाल मचा रहा तथा तरसेम कुमार के गुट के आढ़ती यह कहकर चले गए कि पुरानी मंडी का प्रधान तो बन चुका है। इसके बाद तरसेम गर्ग मंडी में सभी दुकानों पर जाकर प्रधान बनाने की खुशी में सभी आढ़तियों का धन्यवाद करके आए। 

नवनियुक्त मंडी प्रधान ने अपनी कार्यकारिणी का विस्तार करते हुए अपनी तरफ से श्याम बहादुर खुरानिया को चेयरमैन, श्रवण गर्ग को उपप्रधान, जयभगवान महासचिव व राजेश किठानिया को कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया तथा दावा किया कि 86 आढ़तियों के हस्ताक्षर युक्त रजिस्टर प्रस्ताव पत्र उनके पास हैं। दूसरी तरफ दूसरे गुट से चुने गए विनोद कुमार धनौरी ने कहा कि मंडी में कुल 96 दुकानें व 203 के करीब मतदाता हैं, जबकि अधिकतर आढ़ती उनके साथ हैं और पिछले वर्षों का मंडी एसोसिएशन का कार्रवाई रजिस्टर भी उनके पास है। जो रजिस्टर उनके पास है, वह उनके द्वारा नया बनाया गया है। 

उन्होंने आरोप लगाया कि दूसरे गुट ने मंडी के कार्यालय के गेट पर ताला लगाया और दुव्र्यवहार भी किया। यहां उल्लेख करना जरूरी है कि 2 प्रधानों को एक मंच पर लाने के प्रयास अंदर खाते जारी रहे, लेकिन कोई परिणाम देर शाम तक नहीं निकला। 

Deepak Paul