22996 में से 15260 परीक्षार्थियों ने दी ग्रुप-डी की परीक्षा

11/19/2018 11:59:01 AM

कैथल(महीपाल): हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा गु्रप-डी पदों हेतु आयोजित चौथे दिन की दोनों सत्रों की लिखित परीक्षा जिला प्रशासन द्वारा किए गए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंधों के मध्य नकल रहित एवं शांति पूर्वक संपन्न हुई। कैथल में स्थापित किए गए 43 परीक्षा केंद्रों पर दोनों सत्रों में 22996 आवेदकों में से 15260 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। दोनों सत्रों में 66.35 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज की गई। 

उपायुक्त धर्मवीर सिंह ने परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। उपायुक्त ने कहा कि प्रात: कालीन सत्र में 11 हजार 498 आवेदकों में से 7 हजार 637 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी, जबकि 3861 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इस सत्र में 66.42 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज की गई। इसी प्रकार सायं कालीन सत्र में 11 हजार 498 आवेदकों में से 7 हजार 623 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी, जबकि 3875 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इस सत्र में 66.29 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज की गई। 

आयोग द्वारा ग्रुप-डी के पदों के लिए गत 10, 11, 17 एवं 18 नवम्बर को लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया। इन चारों दिन जिले में यह परीक्षाएं नकल रहित व शांतिपूर्वक सम्पन्न करवाने में जिला प्रशासन सफल रहा, जिसके लिए व्यापक प्रबंध किए गए थे। उपायुक्त ने लिखित परीक्षा के दौरान स्थानीय हिन्दू कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में स्थापित किए गए परीक्षा केंद्रों व अन्य केंद्रों का जिला शिक्षाधिकारी जोगेंद्र सिंह हुड्डा के साथ औचक निरीक्षण किया। उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा इन लिखित परीक्षाओं के लिए जिले में स्थापित सभी परीक्षा केंद्रों की फिजिकल वैरीफिकेशन की गई थी तथा इन केंद्रों पर परीक्षार्थियों के लिए सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई थी। 

जिला प्रशासन द्वारा डयूटी मैजिस्ट्रेट / उडऩदस्ता अधिकारी नियुक्त किए गए थे, जिन्होंने संबंधित परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र व अन्य सामग्री पहुंचाने के साथ-साथ परीक्षा समाप्त होने के बाद ओ.एम.आर. सीट आदि सामग्री भी उपमंडलाधीश कार्यालय में जमा करवाई। आयोग के निर्देशानुसार सभी परीक्षार्थियों की परीक्षा केंद्रों के प्रवेश द्वार पर पुलिस द्वारा जांच पड़ताल की गई तथा आयोग द्वारा नियुक्त की गई एजैंसी द्वारा बायोमीट्रिक उपस्थिति दर्ज की गई। सभी परीक्षा केंद्रों में सी.सी.टी.वी. कैमरों से लगातार नजर रखी गई। इसके अतिरिक्त लिखित परीक्षा की वीडियोग्राफी भी करवाई गई। लिखित परीक्षा के नोडल अधिकारी एवं नगराधीश विजेंद्र हुड्डा ने कहा कि आज ग्रुप-डी पदों हेतु लिखित परीक्षा शांति पूर्वक संपन्न हुई। 


 

Rakhi Yadav