22 जुलाई को गिरी थी चारदीवारी, विभाग को है जानकारी मगर नहीं लिया अब तक संज्ञान

6/24/2019 11:48:18 AM

कलायत (कुलदीप): राजकीय कन्या प्राथमिक पठशाला रामगढ़ पांडवा के स्कूल की चारदीवारी को गिरे एक वर्ष होने को आ गया, मगर आज तक भी शिक्षा विभाग द्वारा इस पर संज्ञान नहीं लिया गया। शिक्षा विभाग द्वारा अपनाए जा रहे उदासीन रवैये के चलते, जहां छात्राओं के साथ अभिभावकों में रोष व्याप्त है, वहीं इस बारे शिकायत करने पर भी दीवार को ठीक नहीं करवाया जा रहा। सुनील सहारण ने इसकी शिकायत मुख्यमंत्री मनोहर लाल के पास प्रेषित की।

सहारण ने कहा कि गांव में स्थित इस कन्या प्राथमिक पाठशाला की चारदीवारी गत वर्ष जुलाई माह में बरसात के कारण गिर गई थी। स्कूल के चारदीवारी के साथ ही तालाब पड़ता है जिसके चलते जहां स्कूल के कमरे गिरने का भी अंदेशा बना हुआ है, वहीं छात्राओं को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्कूल के साथ तालाब होने के कारण जहां बच्चों के साथ किसी अनहोनी घटना घटित होने का अंदेशा है, वहीं किसी भी प्रकार का जहरीला जीव स्कूल में आ सकता है। शिक्षा विभाग को भी अवगत करवाया जा चुका है, वहीं मुख्यमंत्री के पास ट्वीट भी किया जा चुका है।

मगर लगभग एक वर्ष का लंबा अर्सा बीत जाने के पश्चात भी शिक्षा विभाग द्वारा यह चारदीवारी नहीं बनवाई गई। सरकार द्वारा राजकीय स्कूलों में बेटियों को जहां अनेक प्रकार की सुविधाएं प्रदान करने के दावे किए जा रहे है, वहीं रामगढ़ में छोटी बच्चियों के लिए बनाया गया यह स्कूल स्वयं प्रमाणित कर रहा है कि शिक्षा विभाग किस प्रकार सहुलियतें प्रदान कर रहा है।

खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में दी जा चुकी है जानकारी : कृष्ण 
स्कूल में इंचार्ज के तौर पर तैनात शिक्षक कृष्ण कुमार ने बताया कि अधिक बरसात के चलते स्कूल की चारदीवारी गिर गई थी। इस चारदीवारी के गिरने के अगले ही दिन खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में लिखित तौर पर जहां जानकारी दी गई थी, इसके पश्चात भी कई बार इस बारे में अवगत करवाया गया। उन्हें अब तक यही बताया गया है कि चारदीवारी बनवाने बारे विभागीय अधिकारियों के पास जानकारी दी हुई है। इस संबंध में ग्राम सरपंच से भी संपर्क किया गया, मगर उन्होंने बजट की कमी होने की बात कही थी। 

Naveen Dalal