अस्थायी मीटरों के नाम पर राशि वसूलने का लोगों ने रोष जताया

2/19/2019 12:47:17 PM

गुहला-चीका(पंकेस): बिजली निगम के अधिकारी व कर्मचारी अपनी आदतों में सुधार न लाकर लोगों से अनाप-शनाप राशि वसूल रहे हैं, जिसका एक उदाहरण अस्थायी अनाजमंडी में आढ़तियों द्वारा लगवाए जाने वाले अस्थायी बिजली मीटरों की एवज में वसूली जा रही राशि हैं। उक्त राशि से खफा होकर आज आढ़तियों ने सरकार व बिजली निगम के खिलाफ रोष प्रदर्शन भी किया। प्रदर्शनकारी आढ़ती कश्मीरी लाल, राजकुमार, पवन कुमार, निर्मल सिंह, रमेश, नरेश कुमार, राजेश, महावीर, गुरमीत व जोङ्क्षगद्र सिंह आदि ने बताया कि धान व गेहूं के सीजन के दौरान सैंकड़ों आढ़तियों को अस्थायी तौर पर बिजली के मीटर लगवाने पड़ते हैं।

बिजली निगम आढ़तियों से हर बार नई फाइल बनवाना, केवल के नाम पर 400 रुपए वसूलना, प्रोसैसिंग फीस के नाम पर 200 रुपए, होल्डिंग चाॢजज 200 रुपए तथा अस्थायी मीटर की विजिट करने के नाम पर 500 रुपए आदि वसूले जाते हैं, जिससे कि आढ़तियों को वर्ष में दो बार मात्र एक माह बिजली चालू रखने के लिए हजारों रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं। आरोप है कि फाइल देते समय बिजली निगम के अधिकारी कुछ पैसे तो रिफंड करने का झांसा दे देते है लेकिन बाद में कुछ नहीं। आढ़तियों ने कहा कि इस मामले की बारीकी से जांच होनी चाहिए, क्योंकि इस प्रकार के पैसे खर्च करने का सिलसिला कई वर्षों से चला आ रहा है। आढ़तियों ने चेतावनी दी है कि वे इस सारे मामले की जांच करवाकर दोषी अधिकारी व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करेंगे। 

एस.डी.ओ. का कथन
इस संबंध में बिजली निगम के एस.डी.ओ. राहुल वर्मा ने कहा कि मेरे पास ऐसी शिकायत आई थी जिसकी जांच की जा रही है। निर्देश दिए हैं कि जो भी पैसा विभाग में जमा होने वाला होगा वही लिया जाएगा, खामखा किसी भी आढ़ती से मीटर के नाम पर कोई पैसा नहीं लिया जाएगा। पहले से वसूली गई राशि की भी जांच की जाएगी। 

Deepak Paul