बिजली निगम ने पकड़ी डेढ़ महीने में 1.30 करोड़ की चोरी

7/19/2018 1:34:20 PM

पूंडरी(अतुल): खेतों में डेरों पर 2-2 साइडों से बिजली सप्लाई जोडऩे वालों की अब खैर नहीं। हजवाणा गांव के एक डेरे में बिजली चोरी चैक करने गए बिजली निगम के कर्मचारी बाल-बाल बचे। डेरा मालिक द्वारा गांव व खेतों की सप्लाई से ही लाइट जोड़ रखी थी, उस समय गांव की सप्लाई बंद थी। कर्मचारी ये समझकर कि लाइट बंद है जब चैक करने लगे तो उनकी नजर दूसरी तरफ से आ रही तार पर पड़ी, जब चैक किया गया तो किसान द्वारा गांव की सप्लाई को बगैर हटाए खेत की सप्लाई भी चलाई हुई थी। जिस पर निगम के अधिकारियों द्वारा सख्त रवैया अपनाते हुए चोरी का मामला बनाकर किसानों को चेतावनी दी। बिजली निगम कर्मचारियों द्वारा 1 सप्ताह में इस प्रकार के 7 मामले पकड़े जा चुके हैं।

 बिजली निगम के कार्यकारी अभियंता सोमबीर सिंह ने बताया कि क्षेत्र में बिजली चोरी पकडऩे के लिए एस.एच.ओ. विजीलैंस के साथ 10 टीमों का गठन किया गया है। पिछले डेढ़ महीने में टीम सदस्यों ने 537 लोगों को बिजली चोरी करते हुए पकड़ा है,जिन पर 1 करोड़ 29 लाख 74 हजार रुपए जुर्माना किया है। जून माह में विभाग द्वारा 319 बिजली चोरी मामले पकड़े गए, जिन पर 79.10 लाख रुपए व 17 जुलाई तक 218 मामले पकड़े गए, जिन पर 50.64 लाख रुपए चोरी का जुर्माना लगाया गया है। इस मौके पर एस.डी.ओ. दलबीर सिंह भी मौजूद थे।

बिजली चोरी रोकने के  लिए बनाई 10 टीमें
निगम ने क्षेत्र में बिजली चोरी रोकने के लिए 4 एस.डी.ओ. डिवीजन नं. 1 व नं. 2 के एस.डी.ओ., ढांड व राजौंद के एस.डी.ओ. के नेतृत्व में 10 टीमें बनाई गई हैं जिनमें धर्मपाल जे.ई., अंकित वालिया, रामकुमार जे.ई., विनोद जांगड़ा जे.ई., हरदेव जे.ई., ओमप्रकाश जे.ई., पवन कुमार जे.ई. व प्रदीप कुमार जे.ई. भी अपनी टीमों का नेतृत्व करेंगे और सभी टीमें एस.एच.ओ. विजीलैंस के सहयोग से बिजली चोरी पर अंकुश लगाएंगी। 
 

Rakhi Yadav