मानदंडों के अनुरूप कार्य न करने पर लोक निर्माण विभाग ने निर्माण कार्य रुकवाया

4/4/2019 5:45:19 PM

कलायत (कुलदीप): खरक पांडवा बाईपास से पिंजूपुरा बाईपास तक सड़क के निर्माण में निर्माण एजैंसी द्वारा ठीक प्रकार से कार्य न करने पर सवालिया निशान उठाए हंै। लोक निर्माण विभाग अधिकारियों ने सड़क निर्माण का कार्य को रुकवा दिया है। राजेश, सतीश, तेजाराम, पंकज, रवि, प्रमोद, कपिल, मुकेश और दूसरे लोगों ने निर्माण एजैंसी द्वारा किए जा रहे सड़क निर्माण कार्य पर सवाल उठाते हुए आरोप लगाया है कि  सड़क का निर्माण सही ढंग से नहीं हो रहा है।

तारकोल और दूसरी सामग्री का पर्याप्त मात्रा में इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। निर्माण का तरीका भी सही नहीं है। ऐसे में लोगों ने गुणवत्ता के नजरिए से इस कार्य को नकार दिया गया था। उनका कहना है कि सड़क निर्माण में तारकोल का तो प्रयोग बेहद कम मात्रा में किया जा रहा है। सड़क की अच्छी तरह से सफाई भी नहीं की गई। उसके ऊपर मिट्टी साफ नजर आ रही है। उसके ऊपर ही थोड़ी बहुत मात्रा में तारकोल डाल दिया जाता है और सड़क की नई परत बनाई जा रही है।

किनारों पर भी सड़क का लेवल सही नहीं है। इस तरह से तो लगता है कि निर्माण एजैंसी द्वारा सड़क निर्माण के नाम पर सिर्फ खानापुर्ति की जा रही है। लोक निर्माण विभाग के उपमंडल अभियंता जयभगवान शर्मा ने निरीक्षण के दौरान सड़क निर्माण कार्य को निर्माण एजैंसी द्वारा उचित मानदंडों के अनुसार कार्य न करने पर सड़क निर्माण कार्य को रुकवा दिया गया था। 

उचित मानदंडों के अनुसार करवाया जाएगा कार्य : राणा
लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता कमलदीप सिंह राणा ने बताया कि सड़क निर्माण कार्य को उचित मानदंडों के अनुसार करवाया जाएगा। किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होने दी जाएगी। राणा ने बताया कि विभाग द्वारा करीब 2 करोड़ रुपए की लागत से सड़क का निर्माण किया जा रहा है। मार्ग को करीब दोनों तरफ से 25-25 फीट की चौड़ाई के साथ-साथ 2 लेयर बिछाई जाएंगी।
 

kamal