मतदान के प्रति जागरूकता के लिए चलाया विशेष अभियान

4/21/2019 1:05:16 PM

कैथल(महीपाल/गौरव): जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन द्वारा मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। ग्रामीण अंचल की गलियों में आजकल एक नारा जोर-शोर से गूंज रहा है कि सारे काम छोड़ दो-सबसे पहले वोट दो। इस अभियान के तहत एक तरफ जहां महिला एवं बाल विकास विभाग की वोटिंग ताई गांवों में कुर्ता व दामण की पारंपरिक वेशभूषा में सज-धजकर विशेषकर महिलाओं को मतदान के महत्व को समझाते हुए मतदान के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं।

वहीं दूसरी तरफ शिक्षा विभाग, विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा भी रैलियों के माध्यम से ग्रामीणों को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है।व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी यानि स्विप के नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त आर.के. सिंह ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सभी खंडों में वोटिंग ताई के माध्यम से महिला मतदाताओं को 12 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में मतदान के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

जिला में मतदान प्रतिशत को बढ़ाया जा सके और ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं को चुनाव प्रक्रिया में शामिल किया जा सके। इसके अलावा शिक्षा विभाग तथा विकास एवं पंचायत विभाग के माध्यम से भी ग्रामीण क्षेत्र में स्कूली विद्याॢथयों व पंचायती जन प्रतिनिधियों द्वारा संयुक्त रूप से जागरूकता रैलियां निकालकर लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है। कैथल के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी सुमित चौधरी ने बताया कि बरटा, खेड़ी शेरू, बुढ़ाखेड़ा, बाबा लदाना आदि गांवों में विशेष जागरूकता रैलियां निकाली गईं। 

kamal