ग्रामीणों ने गली निर्माण में घोटाले का आरोप लगाकर किया हंगामा

6/19/2019 12:21:50 PM

ढांड(मल्होत्रा/दीपक): गांव फरल के ग्रामीणों ने गांव के सरपंच द्वारा बी.डी.पी.ओ. व ग्राम सचिव के साथ मिलीभगत कर गांव की 3 गलियों के निर्माण में लाखों रुपए घोटाला करने का आरोप लगाते हुए आज बी.डी.पी.ओ. कार्यालय ढांड के प्रांगण में नारेबाजी कर रोष जताया। प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी है कि जब तक मामले की निष्पक्ष जांच नहीं होती और मामले में घोटाले को अंजाम देने वाले लोगों के खिलाफ  सरकार व प्रशासन द्वारा कड़ी कानूनी कार्रवाई नहीं की जाती, तब तक उनका आंदोलन व संघर्ष जारी रहेगा। 

ग्रामीणों ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि मामले की जांच विजीलैंस विभाग चंडीगढ़ से करवाने के साथ बी.डी.पी.ओ. ढांड का का तबादला किया जाए। फरल निवासी सुरेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नाम भेजी शिकायत में आरोप लगाया कि गांव के सरपंच व ग्राम सचिव द्वारा गली निर्माण को लेकर एक आर.टी.आई. लगाई थी, उसके बाद जून 2018 में सी.एम. विंडो में शिकायत की थी लेकिन एक साल तक मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई।

कई बार शिकायत करने के बाद मामले में जांच हुई तो उसमें पंचायती राज विभाग के एस.डी.ओ. ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि ग्राम पंचायत द्वारा गांव की जिन 3 गलियों का निर्माण करवाया गया वह एक्स सीजरा प्लान में दर्ज ही नहीं है। इन गलियों के निर्माण पर 24 लाख 10 हजार 983 रुपए की राशि खर्च की गई है जो मौका अनुसार 2 गलियों में एस्टीमेट से अधिक खर्च दिखाया गया है जबकि एक गली में एस्टीमेट के अनुसार खर्च पाया गया है।

एस.डी.ओ. द्वारा मामले की जांच की रिपोर्ट 24 अप्रैल को बी.डी.पी.ओ. को देने के बाद भी कोई कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई है। जिससे साफ जाहिर होता है बी.डी.पी.ओ. ढांड द्वारा मामले को दबाया जा रहा है। प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि बी.डी.पी.ओ. ढांड ने सरपंच फरल से लाखों रुपए सुविधा शुल्क लेकर मामले को दबा दिया है और लाखों रुपए घोटाले को अंजाम देने के बाद मात्र 85 हजार रुपए का गली निर्माण में रोड़ा कम डालने का नोटिस भेजा गया है।

एक तरफ भाजपा सरकार भ्रष्टाचार को समाप्त कर जीरो टोलरैंस नीति लागू कर रही है और दूसरी तरफ सरकार के अधिकारी ही सरकार की छवि को खराब करने के साथ सरेआम भ्रष्टाचार कर रहे हैं। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि अगर मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई तो मुख्यमंत्री मनोहर लाल से चंडीगढ़ मिलकर शिकायत की जाएगी और सड़कों पर उतरने से पीछे हीं हटेंगे। 

प्रदर्शन कर रोष जताने वालों में बलजिंद्र, प्रीतम सिंह, होशियार सिंह, ज्ञान सिंह, अवतार सिंह संधू, प्रवीण कुमार, नरेंद्र सिंह, कुलबीर सिंह, कालू सिंह झबर, साहब सिंह, बजिंद्र सिंह बलविंद्र वड़ाच, सोहन सिंह, साहब सिंह वड़ाच, बैसाखी सिंह, ङ्क्षबद्र सिंह, मेजर सिंह, निर्मल सिंह व हरप्रीत सिंह मौजूद रहे।

kamal