विजीलैंस जांच के लिए निगम को भेजी जाएगी रिपोर्ट : एस.डी.ओ.

5/21/2019 10:00:39 AM

ढांड(विनोद): पबनावा में पंचायती कृषि भूमि पर खेतों में रखा ट्रांसफार्मर अवैध पाया गया जिसकी विजीलैंस जांच के लिए निगमीय कार्रवाई के लिए एस.डी.ओ. ने निगम के उच्चाधिकारियों को लिखित में सूचना भेज दी है। अब देखना यह है कि मामले की सही ढंग से जांच होगी या फिर लीपापोती कर मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया जाएगा। ग्रामीणों का आरोप है कि जिस पंचायती जमीन को ग्राम सचिव व सरपंच आपसी मिलीभगत करके मारू दिखाकर कम रेट पर ठेके पर देकर ग्राम पंचायत को भारी भरकम चूना लगा रहे थे।
 
निगम के एस.डी.ओ. द्वारा भी पंचायती जमीन पर अवैध तरीके से ट्रांसफार्मर रखा होने की बात की पुष्टि करने से एक बात तो साबित हो गई है कि ग्राम पंचायत के 16 एकड़ का जंगल वाला प्लाट मारू नहीं बल्कि सिंचाई वाला है। एस.डी.ओ. द्वारा पुष्टि किए जाने से पबनावा में ग्रामीणों व ग्राम पंचायत के बीच पंचायती जमीन को मारू दिखाकर नाजायज तरीके से ठेके पर देने का मामला और भी अधिक गहरा गया है क्योंकि  सोमवार को ग्रामीणों के एक शिष्टमंडल ढांड विद्युत निगम के एस.डी.ओ. को शिकायत देकर मांग की थी कि पबनावा में ग्राम पंचायत के जंगल वाले खेत में जो ट्रांसफार्मर रखा हुआ है।

उसकी जांच करके बताएं कि वह निगम की मंजूरी से रखा गया है या किसी अन्य तरीके से। एस.डी.ओ. ढांड कुलदीप कुमार ने सोमवार को टीम के साथ मौके पर जाकर जांच की तो ट्रांसफार्मर का निगम के कार्यालय में कोई रिकार्ड नहीं मिला, न ही निगम द्वारा इस ट्रांसफार्मर को रखने की कोई मंजूरी दी गई है। इस बात की पुष्टि स्वयं निगम के एस.डी.ओ. ने मौके पर ग्रामीणों के सामने की। एस.डी.ओ. जब टीम के साथ मौके पर पहुंचे तो ट्रांसफार्मर को देखकर हैरान रह गए कि सरकारी रिकार्ड में कोई भी पुख्ता सबूत नहीं होने के बावजूद ग्राम पंचायत के खेत में यह ट्रांसफार्मर कैसे रखा गया।
 
ग्रामीण ईश्वर मराठा, जसबीर जैलदार, करण सिंह, प्रवीण कुमार, सतबीर, मान सिंह, शेर सिंह, पाला राम, रामचंद्र टामक, सूबे सिंह, सुनील कुमार, राजेश कुमार, विजय कुमार, सावन कुमार, सतबीर सिंह, रोशन लाल, संदीप कुमार, अंकुश कुमार आदि ने आरोप लगाया है कि इस सारे प्रकरण में ग्राम सचिव, सरपंच तथा बी.डी.पी.ओ. की मुख्य भूमिका रही है जिसकी विजीलैंस जांच होनी चाहिए। साथ ही उक्त जमीन की बोली रद्द करके दोबारा से बोली करवाई जाए ताकि ग्राम पंचायत को फायदा हो सके। 

क्या कहना है विद्युत निगम के ए.डी.ओ. का
एस.डी.ओ. कुलदीप कुमार ने बताया कि उन्होंने जब वहां का दौरा किया तो ट्रांसफार्मर रखा हुआ मिला। निगम के कार्यालय में कोई रिकार्ड नहीं है। जांच निगम के विजीलैंस कार्यक्षेत्र में आती है जिसके लिए निगम के उच्चाधिकारियों को लिखित में सूचना भेज दी गई है। 

क्या कहना है कार्यकारी अभियंता पूंडरी का
कार्यकारी अभियंता पूंडरी सोमबीर ने बताया कि मामले की सही ढंग से जांच की जाएगी। जो भी इस मामले में दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। 

kamal