शराब का ठेका हटवाने के लिए आए 66 में से 14 प्रस्ताव ही ग्रामसभा में पारित

1/31/2020 4:36:14 PM

करनाल(शैली): प्रदेश सरकार की नई लिक्वर पॉलिसी के बाद शराब के ठेकों के विरोध में जिले से 66 प्रस्ताव आए हैं। इनमें से केवल 14 प्रस्ताव ही ग्रामसभा की बैठक में पारित हैं। बाकी 42 प्रस्ताव को पारित नहीं करवाया गया है। एक्साइज विभाग अब 14 प्रस्तावों पर आगामी कार्रवाई करेगा। जांच-पड़ताल के उपरांत इन प्रस्तावों को हरियाणा सरकार के पास भेजा जाएगा। इसके बाद तय होगा कि किन-किन गांवों में खराब के ठेकों पर बैन लगेगा।

66 में से ग्राम सभा में पारित 14 प्रस्तावों की भी अभी जांच की जा रही है। प्रशासन खोजबीन कर रहा है कि ग्रामसभा की बैठक में शामिल लोगों में 10 प्रतिशत मतदाता शामिल थे या नहीं। इसके बाद देखा जाएगा कि यह प्रस्ताव आबकारी एवं कराधान विभाग के नियम व शर्तों पर कितना खरा उतरते हैं। सरकार के पास उन प्रस्तावों को ही भेजा जाएगा जो सभी नियम व शर्तें पूरी करते हैं। बता दें कि नई पॉलिसी के तहत एक्साइज विभाग लोगों को प्रस्ताव देने के लिए 31 दिसम्बर तक का समय दिया था। इसके बाद 15 जनवरी तक ग्राम सभा में इसे पारित करवाना था।  

...तो क्या घटेगा रैवेन्यू
जिले में शराब के कुल 22 जोन हैं। 121 मैन बैंड हैं। जबकि सब बैंड 80 हैं। इसके अलावा 3 एल-1 और 4 एल-13 भी हैं। विभागीय आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2018-19 में शराब के ठेकों से विभाग को 149 करोड़ की आमदनी हुई थी। वर्ष 2019-20 में रैवेन्यू का यह आंकड़ा और बढ़ गया। मौजूदा वित्त वर्ष में शराब के ठेकों से विभाग ने 168 करोड़ रुपए जुटाए थे। 14 गांवों में यदि शराब के ठेके बंद हो गए तो विभाग के रैवेन्यू का लॉस हो सकता है।   

ठेकों के विरोध में देहात की महिलाएं 
शराब के ठेकों का सबसे अधिक विरोध देहात की महिलाएं कर रही हैं। महिलाओं का मानना है कि गांव में शराब के ठेके खुलने की वजह से युवा भी शराब के आदी हो रहे हैं। शराब पीकर लोग घर आकर झगड़े करते हैं। शाम होते ही शराब के ठेकों के पास नशेडिय़ों का जमावड़ा लग जाता है। इनके आसपास से महिलाओं का गुजरना आसान नहीं होता। इसलिए ग्रामीण महिलाएं नहीं चाहती कि उनके गांव में शराब के ठेके खोले जाएं। महिलाओं के कई ग्रुप इस बाबत विभाग के अधिकारियों से मिल थे।  

इन गांवों से आए ग्रामसभा में पारित प्रस्ताव 
गांवों से शराब का ठेका हटवाने के लिए आए पारित प्रस्ताव में डबरकी, काछवा, भांबरेहड़ी, सालवन, डाबकोली खर्द, संगोहा, संगोही, गढ़पुर खालसा, बड़ा गांव, चोरा खालसा, सदरपुर, गढ़ी खजूर, हसनपुर व कालरम गांव के नाम शामिल हैं। 

Edited By

vinod kumar