जिले में 51 परीक्षा केन्द्रों पर देंगे 15 हजार 912 परीक्षार्थी परीक्षा

3/26/2019 11:58:25 AM

करनाल (पांडेय): 31 मार्च को होने वाली हरियाणा सिविल सर्विस की परीक्षा को लेकर गृह सचिव एस.एस. प्रसाद ने जिला उपायुक्तों के साथ वीडियो कॉन्फैंसिंग के माध्यम से तैयारियों की समीक्षा की तथा सभी उपायुक्तों को निर्देश दिए कि अपने-अपने जिला में स्थापित परीक्षा केन्द्रों में सभी व्यवस्था चैक कर लें और उसकी रिपोर्ट हरियाणा संघ लोक सेवा आयोग को भेजें। वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग में डी.जी.पी. मनोज कुमार यादव, हरियाणा लोक सेवा आयोग के चेयरमैन मनबीर सिंह भडाना, सचिव निशांत कुमार यादव सहित अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि यह परीक्षा 31 मार्च को इवनिंग व मॉॄनग सैशन में होगी। 

प्रात: कालीन सैशन 10 बजे से लेकर  2 बजे तक तथा सायं कालीन सैशन 3 बजे से 5 बजे तक होगा।  उन्होंने उपायुक्तो को निर्देश दिए कि हरियाणा सिविल सर्विस की परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए सभी परीक्षा केन्द्रों के आस-पास धारा -144 लागू करें तथा परीक्षा केन्द्र में परीक्षा के दिन अन्य कोई गतिविधि न हो पाए। कानून व्यवस्था बनाए रखें तथा ट्रैफिक का भी समुचित प्रबंध हो। उन्होंने उपायुक्तों को कहा कि  परीक्षा के दिन उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक परीक्षा केन्द्रों पर कड़ी नजर रखें तथा औचक निरीक्षण भी करें।

उन्होंने कहा कि अपने-अपने जिले में किसी आई.ए.एस. या एच.सी.एस. अफसर को नोडल अधिकारी बनाएं तथा  ड्यूटी मैजिस्ट्रेट व सैक्टर सुपरवाइजर की नियुक्ति करें। उन्होंने यह भी बताया कि आयोग द्वारा प्रत्येक जिले में उच्चाधिकारियों को ऑब्जर्वर लगाया गया है। इनमें करनाल जिला के लिए मण्डल आयुक्त विनित गर्ग तथा नगर निगम के आयुक्त राजीव मैहता ऑब्जर्वर होंगे। वीडियो कॉन्फ्रैं सिंग में डी.जी.पी. मनोज कुमार यादव ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस परीक्षा के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखें। 

यदि किसी जिले को अतिरिक्त पुलिस बल की जरूरत है वह पहले से ही जानकारी दें। आयोग की ओर से जारी हिदायतों की दृढ़ता से पालना हो। शहर में जाम की स्थिति न बने, लोगों को यातायात में दिक्कत न आए, इसके लिए पहले ही ट्रैफिक रोड मैप तैयार कर लें। वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग में उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने बताया कि हरियाणा सिविल सर्विस की परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अतिरिक्त उपायुक्त अनीश यादव को नोडल अधिकारी बनाया गया है। जिले में कुल 51 परीक्षा केन्द्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें करीब 15 हजार 912 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक एसएस भौरिया, नगर निगम के आयुक्त राजीव मैहता, एस.डी.एम. करनाल नरेन्द्र पाल मलिक, नगराधीश विनय आहूजा तथा शिक्षा विभाग से जिला विज्ञान विशेषज्ञ डा. सुशील कुमार उपस्थित थे।
 

kamal