फुटपाथ पर मिले 2 शव, ठंड से मौत की आशंका

12/20/2017 1:53:19 PM

करनाल(ब्यूरो):प्रशासन ने फुटपाथ पर रात बिताने वालों के लिए भले ही रैन बसेरा बनवा रखा हो मगर इसके बावजूद लोग ठंड से ठिठुर कर सड़कों पर मरने को मजबूर हैं। मंगलवार को करनाल में निर्मल कुटिया के पास फुटपाथ पर सोने वाले 2 लोगों की मौत हो गई। प्रथम दृष्टिता इनके मौत का कारण ठंड को बताया जा रहा है। इनके शव निर्मल कुटिया के पास फुटपाथ पर मिले। मिली जानकारी के अनुसार सैक्टर-13 पुलिस चौकी को सूचना मिली कि निर्मल कुटिया के पास फुटपाथ पर 2 शव पड़े हैं।

पुलिस ने दोनों शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हाऊस में रखवा दिया है। वहीं एक व्यक्ति की तो शिनाख्त जींद निवासी 33 वर्षीय राकेश के रूप में हुई है तथा दूसरे की शिनाख्त नहीं हो पाई। गत दिनों पहले भी घरौंडा में ठंड के कारण 2 लोगों की मौत का मामला सामने आया था जिसके बाद प्रशासन द्वारा दावा किया गया था कि ठंड के कारण किसी को मरने नहीं दिया जाएगा मगर बावजूद उसके ठंड के कारण मरने वाले की जिन्दगियों को नहीं बचा पा रहे हैं। 

क्या कहते हैं बेबस
फुटपाथ पर रात बिताने वाले गरीब लोगों से जब बात की गई कि वह रैन बसेरा में क्यों नहीं जाते तो उन्होंने जवाब दिया कि रैन बसेरा में उनसे आई.डी. प्रूफ मांगते हैं जो उनके पास नहीं है और वहां पर खाने की भी कोई व्यवस्था नहीं है। वह निर्मल कुटिया के पास फुटपाथ पर इसलिए रात बिताते हैं क्योंकि उन्हें वहां पर दोपहर व रात का खाना मिल जाता है और सुबह की चाय भी साथ ही रात के समय उन्हें कुछ लोग गर्म कम्बल भी दे जाते हैं मगर रैन बसेरा से निर्मल कुटिया काफी दूर पड़ती है जिससे वह पैदल नहीं जा सकते। उनका कहना है कि यदि निर्मल कुटिया के आसपास ही एक रैन बसेरा बना दिया जाए तो उन्हें फायदा मिल सकता है। 

यह करें संस्थाएं
शहर की जितनी भी सामाजिक संस्थाएं हैं, वह उनके पास जाकर उन्हें रैन बसेरा में जाने के लिए जागरूक करें और उन्हें बताएं कि फुटपाथ पर रात बिताना उनके लिए जान जोखिम में डालना है। यदि प्रशासन के साथ-साथ सामाजिक संस्थाएं भी उन्हें जागरूक करेंगी तो ठंड के कारण किसी भी व्यक्ति की मौत नहीं होगी। 

क्या कहते हैं पुलिस जांच अधिकारी  
पुलिस जांच अधिकारी शमशेर सिंह ने बताया कि फुटपाथ पर शव पड़ा होने की सूचना मिली थी जिसके बाद मौके पर जाकर देखा तो वहां 2 व्यक्ति मृत अवस्था में पड़े थे जिन्हें कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हाऊस में रखवा दिया है। देखने से लग रहा है कि उनकी मौत ठंड के कारण हुई है।