आश्रम में सो रहे बाबा की कस्सी मारकर हत्या

12/2/2017 11:17:09 AM

करनाल(नरवाल):पिंगली रोड पर स्थित रविदास आश्रम में एक बाबा जिले भंडारी की कस्सी मारकर हत्या कर दी गई। इस घटना का पता उस वक्त चला जब एक ग्रामीण आश्रम में सुबह के समय पूजा करने के लिए आया। आश्रम के दरवाजे पर ताला लगा हुआ था, उसने जब खिड़की से झांककर देखा तो बाबा जिले भंडारी खून से लथपथ पड़ा हुआ था। यह देखकर ग्रामीण ने शोर मचा दिया, देखते ही देखते आश्रम पर लोगों का जमावड़ा लग गया। ग्रामीणों ने घटना की सूचना तत्काल पुलिस को दी। जिसके बाद पहुंची पुलिस व एफ.एस.एल. की टीम ने घटना की जांच शुरू की। एफ.एस.एल. की टीम ने मौके से कई साक्ष्य जुटाए, जिसे जांच के लिए लैब में भिजवा दिया, वहीं पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए कल्पना चावला राजकीय मैडीकल कालेज में भिजवा दिया। 

पुलिस ने आश्रम के आसपास रहने वाले की शिकायत के आधार मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी। रविदास आश्रम में रह रहे साधु जिले भंडारी(55) की हत्या में पुलिस की शक की सुई एक अज्ञात व्यक्ति पर टिकी है जो 2 दिन से इस आश्रम में शरण लिए हुए था। आश्रम के आसपास रहने वाले लोगों ने पुलिस को बताया कि पिछले 2 दिन से राजस्थान का रहने वाला एक व्यक्ति बाबा के पास रह रहा था।बीति रात को भी वह बाबा के आश्रम में ही था लेकिन सुबह होने के बाद से उस व्यक्ति को किसी ने नहीं देखा। बाबा की हत्या रात में ही हो चुकी थी लेकिन लोगों को इसकी जानकारी सुबह लगी। सुबह करीब 9 बजे तक जब आश्रम का लाऊड स्पीकर बंद नहीं हुआ तो आश्रम के पास रह रहे एक व्यक्ति ने आश्रम में आकर स्पीकर को बंद किया। 

उस समय आश्रम में स्थित बाबा के कमरे का ताला लगा हुआ था। उन्होंने सोचा कि बाबा कहीं घूमने गए होंगे। बाबा जब 11 बजे तक आश्रम में वापस नहीं आए तो लोगों ने बाबा का कमरे की खिड़की से देखा। जहां पर खून से लथपथ बाबा का शव पड़ था। उन्होंने आरोप लगाया है कि बाबा आश्रम में कुछ बनाना चाहते थे और उसके लिए लगभग 60 हजार रुपए भी एकत्रित कर रखे थे लेकिन पुलिस के आने के बाद जब दरवाजा खोला गया तो बाबा की जेब में सिर्फ 75 रुपए ही मिले। ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि उसी व्यक्ति ने बाबा की हत्या की है और हत्या के बाद बाबा की जेब से 60 हजार रुपए निकालकर बाबा के कमरे का ताला लगाकर चला गया।    

गांव में दहशत 
बाबा की हत्या के बाद से ही गांव में दहशत का माहौल है। सुरक्षा की दृष्टि थे वहां पर पुलिस बल को भी तैनात किया गया है। कुछ ग्रामीणों ने नाम न छापने के शर्त पर बताया कि जो व्यक्ति बाबा के पास रुका था, वह बाबा का परिचित था। हो सकता है कि बाबा के डेरे और जमीन पर कब्जा जमाने के लिए ही बाबा की हत्या कर दी हो। पुलिस जांच अधिकारी धर्मपाल ने बताया कि जिले भंडारी मूल रूप से पिंचोलिया का रहने वाला है। वह करीब 22 साल से पिंगली रोड पर रविदास आश्रम में रह रहा था। आश्रम में आसपास रहने वाले लोगों की शिकायत के आधार पर पुलिस ने एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी।