बार्डर पर रोका यू.पी. का गेहूं

4/21/2019 10:13:32 AM

करनाल(सरोए): करनाल सीमा पर यू.पी. के किसानों का गेहूं रोक लिया गया, जिसके चलते यू.पी. बार्डर पर गेहूं से भरे ट्रैक्ट्रर-ट्रालियों की भीड़ लग गई। एक अनुमान के अनुसार यू.पी. बार्डर पर किसान करीब 25 से 30 हजार क्विंटल गेहूं लेकर खड़े हैं, अधिकारियों से गुहार लगा रहे हैं कि उन्हें मंडी जाने दिया जाए लेकिन पुलिस अधिकारियों ने उन्हें स्पष्ट तौर से कह दिया है कि प्रशासन के आदेश हैं, उन्हें हरियाणा की सीमा में नहीं जाने दिया जाएगा। आप गेहूं वापस ले जाएं।

उधर, करनाल मंडी के आढ़तियों ने विरोध जताया। आढ़तियों ने कहा कि गत दिनों सरकार-आढ़तियों के बीच बातचीत हुई थी कि कोई भी किसान कहीं पर भी फसल बेच सकता है, तो फिर क्यों किसानों को आए दिन परेशान किया जा रहा है। बार्डर पर उन्हें हर रोज रोक लिया जाता है। प्रशासन सरकार और आढ़तियों के बीच हुए समझौते को तोडऩे का काम कर रहा है। एक अनुमान के अनुसार करनाल की नई अनाजमंडी में कुल आवक का आधे से ज्यादा गेहूं आता है।

अगर मंडी में यू.पी. की ओर से गेहूं न आए तो मंडी ठप्प होने की कगार पर पहुंच जाएगी, आधा काम कम हो जाएगा। उधर आढ़तियों ने कहा कि यहां के किसानों ने यू.पी. में जाकर जमीनें खरीदी हुई हैं, जिसके कारण उनका लेन-देन किसानों से है। अगर गेहूं को रोका गया तो उनका भाईचारा तो टूटेगा ही साथ ही लेनदेन भी प्रभावित होगा। उन्होंने सरकार से मांग की है कि यू.पी. से आने वाले किसानों का गेहूं न रोका जाए। 

kamal