चारा मंडी को निर्धारित स्थल पर किया तब्दील

3/23/2019 12:14:03 PM

करनाल (ब्यूरो): अवैध रूप से मेरठ रोड के समीप चल रही चारा मंडी को नई अनाज मंडी में स्थित मंडी करण बोर्ड की ओर से अधिकृत स्थल पर तब्दील कर दिया गया। अब किसान व्यापारी व मजदूर सभी प्रकार के चारे को नियम अनुसार आसानी से बिक्री कर सकेंगे जिससे मंडी बोर्ड को करोड़ों रुपए का राजस्व भी मिलने लगेगा। भारतीय किसान यूनियन के विरोध प्रदर्शन के बाद चारा मंडी को निर्धारित स्थल पर तब्दील किया गया है। अब नई मंडी में गत दिनों से चारे की खरीद होंने लगी है जिसको को लेकर  किसानों, व्यापारी व मजदूरों में खुशी का माहौल है।

भारतीय किसान यूनियन के नवनियुक्त व्यापारी प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष चांदवीर सुहाना ने कहा कि यहां चारा मंडी के आने से पारदॢशता से चारे का व्यापार चलने के साथ साथ मंडी बोर्ड के राजस्व में भारी वृद्धि भी होगी। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि किसी के बहकावे में आकर अपने किसी प्रकार के चारे की इधर-उधर बिक्री न करे। गौरतलब है कि मेरठ रोड़ के समीप वर्षों से कथित तौर पर चल रही चारा मंडी में की जा रही अनियमितताओं की भनक लगने के बाद भारतीय  किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष रतनमान की अगुवाई में मंडी बोर्ड के कार्यालय में प्रदर्शन कर सचिव हकीकत कादियान के समक्ष मंडी को निर्धारित स्थल पर चलवाने की मांग उठाई गई थी। 

नई चारा मंडी में बोर्ड का स्टाफ किया तैनात
भाकियू की मांग के बाद मंडी बोर्ड के सचिव हकीकत राय ने नई चारा मंडी में संबंधित स्टाफ को निर्धारित सरकारी रिकार्ड के साथ तैनात कर दिया गया है। मंडी में आने वाले चारे को सरकारी रिकार्ड में दर्ज करने के उपरांत नियम अनुसार चारे की बिक्री होगी। किसान को चारे की बिक्री का जे. फार्म चारा विक्रेता को दिया जाएगा।

चारे के नकली खरीदारों से सावधान रहें किसान
प्रदेश अध्यक्ष रतनमान ने किसानों से नई चारा मंडी में बिक्री के लिए चारा लाने की अपील करते हुए कहा कि नकली चारा खरीददारों के झांसे में न आएं। चारा मंडी में सरकारी नियमों के मुताबिक अपने चारे की बिक्री करवाएं। उन्होंने कहा कि अगर कोई किसान व व्यापारी गलत तरीके से चारे की बिक्री करने में संलिप्त पाया गया तो मंडी बोर्ड के अधिकारी उसे आॢथक तौर पर दंडित भी कर सकते हैं। भाकियू की ओर से भी संबंधित किसान के द्वार पर पंचायत भी बिठाई जा सकती है। इसलिए चारे के नकली खरीददारों से सावधान रहें। अपने चारे को मान सम्मान के साथ निर्धारित चारा मंडी में बिक्री करे और साथ में जे. फार्म भी प्राप्त करें।

रखी जाएगी चारे की बिक्री पर कड़ी निगाह
शुक्रवार को सुबह सवेरे भाकियू प्रदेश अध्यक्ष रतनमान व मंडी सचिव हकीकत राय ने चारा मंडी में हाल ही में शुरू की गई चारे की खरीद का जायजा लिया। अभी चारा बेचने वाले नई मंडी में धीमी गति से रूख कर रहे हैं। सचिव के संज्ञान में लाया गया कि कुछ लोग अभी भी अवैध तौर पर इधर-उधर चारे की खरीद करने में लगे हुए है। सचिव हकीकत ने कहा कि ऐसे लोगों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। मंडी को सुचारू चलवाने में हर संभव प्रयास जारी रहेंगे। 

Deepak Paul