कोरोना : सरकारी स्कूलों के बच्चों की पढ़ाई भी हुई लॉकडाऊन

4/3/2020 4:20:35 PM

करनाल (नरवाल) : कोरोना संक्रमण के चलते एक तरफ जहां पूरा देश 14 अप्रैल तक लॉकडाऊन कर दिया है वहीं सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों की पढ़ाई पर भी लॉकडाऊन लग गया है। जिस कारण न तो बच्चे घर पर पढ़ाई कर पा रहे हैं और न ही अभी तक परीक्षा हुई। वहीं, सी.बी.एस.ई. बोर्ड द्वारा सभी कक्षाओं के बच्चों का एवरेज रिजल्ट बनाकर 1 अप्रैल से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर दीं। जबकि हरियाणा बोर्ड की और से बच्चों की पढ़ाई को लेकर न तो कोई शिक्षा अधिकारी सामने आ रहा है और न ही कोई मंत्री सरकारी स्कूलों मे पढऩे वाले विद्यार्थियों के भविष्य को लेकर ङ्क्षचतित है। जबकि अन्य बोर्ड द्वारा ऑनलाइन कक्षाएं भी शुरू करवा दी गई हैं।

ताकि विद्यार्थियों का सिलेबस समय पर पूरा हो सकें और विद्यार्थियों को पढ़ाई कोई परेशानी न आए। अब जब सी.बी.एस.ई. द्वारा ऑनलाइन कक्षाएं लगवाई जा रही हैं वहीं सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले विद्यार्थियों अभिभावकों की चिंता बढ़ गई है। कब उनके बच्चों की परीक्षाएं होंगी और कब उनके परिणाम आएंगे और कब उनके बच्चों के अगली कक्षाओं में दाखिले होंगे। हालांकि, बोर्ड द्वारा कक्षा 1 से 8वीं तक के विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई के लिए ऑनलाइन कक्षा वाइज मैटीरियल वैबसाइट पर डाला है कि विद्यार्थी वहां से मैटीरियल लेकर पढ़ाई कर सकते हैं लेकिन अब तक कक्षा 1 से 8 की परीक्षा भी सरकारी स्कूलों में अब तक नहीं हुई है। उसको लेकर अभिभावकों व विद्यार्थियों में चिंता बढ़ रही है। 

जिलाभर में 60 प्रतिशत बच्चे पढ़ते हैं सरकारी स्कूलों में
बात दें कि जिले भर में करीब 350 से ज्यादा सरकारी स्कूल हैं जिनमें करीब 50 हजार से ज्यादा विद्यार्थी कक्षा 1 से 12 तक सरकारी स्कूलों में पढ़ते हैं। जिनके पढ़ाई पर 14 अप्रैल तक लॉकडाऊन लग गया है। अब बच्चों व अभिभावकों को उनकी पढ़ाई को लेकर ङ्क्षचता सता रही है कि कहीं इस लॉकडाऊन के चक्कर में उनके भविष्य पर न लॉकडाऊन लग जाए।  

14 तक स्थगित की गई नियम 134ए की प्रक्रिया
वहीं, नियम 134ए के तहत प्राइवेट स्कूलों में गरीब परिवारों के बच्चों के एडमिशन को लेकर 14 अप्रैल तक प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया है। अब उन अभिभावकों की भी ङ्क्षचता बढ़ गई है। कहीं कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाऊन आगे तक न बढ़ाया जाए। अगर लॉकडाऊन 14 अप्रैल से आगे तक बढ़ाया गया तो उनके बच्चों के प्राईवेट स्कूलों में एडमिशन कैसे होंगे। क्योंकि अगर विभाग 14 अप्रैल के बाद भी नियम 134ए के तहत एडमिशन प्रक्रिया शुरू होती है तो उसमें भी एक माह का समय लग जाएगा। तब तक स्कूलों में कक्षाओं का काफी सिलेबस अन्य विद्यार्थी कर चुके होंगे और जो नियम 134ए के तहत एडमिशन होंगे उनका सिलेबस अधूरा रहेगा।  

Isha