स्वास्थ्य विभाग की छापामारी, बिना डिग्री प्रैक्टिस कर रहे 2 डाक्टर पकड़े

1/10/2019 1:59:32 PM

करनाल(सरोए): स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डिप्टी सिविल सर्जन डा. राजेश गोरिया के नेतृत्व में 2 जगह छापेमार कार्रवाई को अंजाम दिया। टीम ने मौके से ही 2 मैडीकल स्टोरों पर बिना डिग्री के प्रैक्टिस करते हुए 2 व्यक्तियों को पकड़ा।  फर्जी डाक्टरों से मैडीकल उपकरण व यूज्ड दवाइयां मिली जिन्हें स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जब्त कर लिया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पकड़े गए फर्जी डाक्टरों के खिलाफ सम्बन्धित पुलिस थानों में केस दर्ज करवा दिया। स्वास्थ्य विभाग की छापामार कार्रवाई से दोनों ही क्षेत्रों में हड़कंप मच गया।


डिप्टी सिविल सर्जन डा. राजेश गोरिया ने बताया कि सी.एम. विंडो पर 2 शिकायतें आई थीं, शिकायतें सिविल सर्जन के पास आते ही सिविल सर्जन ने उनके नेतृत्व में टीम गठित कर दी। टीम गठित होने के बाद डा. राजेश गोरिया व उनकी टीम पहले मधुबन पहुंची लेकिन वहां पर मैडीकल स्टोर की दुकान बंद पाई। इसके बाद टीम इंद्री खंड के गांव खेड़ा में एस.के. मैडीकल स्टोर पर पहुंची जहां पर अनिल कुमार मिला जो बिना डिग्री के प्रैक्टिस कर रहा था, टीम को वहां से मैडीकल उपकरण मिले। इसके अलावा प्रयोग की हुई दवाइयों, जैसे सीरिंज या अन्य सामान मिला।

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मौके पर ही सामान को जब्त कर लिया। टीम ने अनिल कुमार को प्रैक्टिस की डिग्री दिखाने को कहा लेकिन वह नहीं दिखा पाया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पकड़े गए डाक्टर के खिलाफ इंद्री थाने में इंडियन मैडीकल काऊंसिल 1956 एक्ट के तहत केस दर्ज करवा दिया। 

डिग्री नहीं दिखा पाया आरोपी
इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम सीधे मबुधन अशोक विहार कालोनी स्थित कौशल क्लीनिक पर पहुंची लेकिन क्लीनिक चलाने वाला काफी देर तक नहीं आया। टीम कहीं दूर खड़ी होकर इंतजार करने लगी। कुछ ही देर बाद कौशल क्लीनिक पर जोङ्क्षगद्र कुमार आया और प्रैक्टिस शुरू कर दी। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर क्लीनिक चला रहे डाक्टर से प्रैक्टिस की डिग्री की मांगी लेकिन डाक्टर नहीं दिखा पाया।

इस पर टीम को क्लीनिक से मैडीकल उपकरण व प्रयोग की गई दवाइयां मिली जिन्हें जब्त कर लिया। छापामार कार्रवाई देर रात तक चल रही थी। डिप्टी सिविल सर्जन ने बताया कि पकड़े गए फर्जी डाक्टर के खिलाफ भी केस दर्ज करवाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की टीम में ड्रग कंट्रोलर डा. सुनील दहिया, डा. मनोज रंगा, डा. नीरजा, हरीश, सतीश, कश्मीर सिंह, सुभाष सहित अन्य शामिल थे।  

Deepak Paul