आई.पी.डी.एस. योजना के तहत शहर में बिजली का काम लगभग पूरा

5/20/2019 2:28:44 PM

तरावड़ी(चावला): शहर में बिजली की कमजोर तारों के कारण बरसात, आंधी या तूफान आने पर लोगों को लंबे कट का सामना न करना पड़े, इसके लिए कमजोर तारों एवं ट्रांसफार्मरों को बदलकर उनके स्थान पर नए लगाने के लिए केन्द्र सरकार ने आई.पी.डी.एस. की जो योजना पिछले वर्ष लागू की थी, उसके तहत इस शहर में तारों को बदलने का काम लगभग पूरा होने वाला है। बिजली बोर्ड ने पुराने खम्भों को उखाड़कर उनके स्थान पर 11 कि.मी. एरिया में 400 नए खम्भे बदल दिए हैं तथा 100 एम.एम. कंडक्टर की 15 किलोमीटर के एरिया में अब तक तारें बदली जा चुकी हैं।
 
पहले जहां 30 तथा 50 एम.एम. की तारें लगी होती थीं लेकिन अब उनके स्थान पर 100 एवं 80 एम.एम. की मोटी तारें लगाई जा रही हंै। 5 नए ट्रांसफार्मर लगाने के साथ-साथ 100 के.वी. क्षमता के ट्रांसफार्मरों के स्थान पर 200 पावर के 30 ट्रांसफार्मर लगा दिए हैं। केन्द्र सरकार की यह योजना हरियाणा के केवल 18 जिलों में लागू हुई है जिसमें करनाल जिला भी शामिल है। 

जब इस मामले को लेकर बिजली बोर्ड के एस.डी.ओ. मुनीश शर्मा एवं जे.ई. पारुल से बात की तो उन्होंने बताया कि तरावड़ी शहर में पुरानी तारों को बदलकर उनके स्थान पर 30 कि.मी. एरिया में नई तारें लगाई जा चुकी हैं। हमारे इस तरावड़ी में 2 माह तक लगभग पूरा हो जाएगा तथा इस केन्द्र सरकार की योजना का सीधा लाभ इस शहर के उपभोक्ताओं को मिलेगा। 

kamal