वाद-विवाद कार्यक्रम का आयोजन, ओलंपिक से भारत की बढ़ती दूरी था उद्देश्य

9/29/2016 4:43:10 PM

करनाल (कमल मिड्ढा): करनाल में हरियाणा मॉडर्न पेंटाथलन एसोसिएशन तथा फेटे स्पोर्ट्स के सौजन्य से एक वाद-विवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिस का विषय ओलंपिक और हम था। यह कार्यक्रम ओलंपिक से भारत की बढ़ती हुई दूरी को जानने के उद्देश्य से आयोजित किया गया था। जिसके लिए खेलों से जुड़े जगन गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया गया था। इस मिशन के पहले कदम के रूप में इजिप्शियन फेडरेशन ऑफ मॉडर्न पेंटाथलोन के प्रधान शरीफ अहमद तथा भारतीय मॉडर्न पेंटर लोन संघ के महासचिव नामदेव ने एक एम.ओ.यू. साइन किया। इसके अंतर्गत दोनों देशों के मध्य इस नए तथा अद्भुत खेल को बढ़ावा देने के लिए तकनीक सांझी की जाएगी।

वाद विवाद के लिए आए अतिथियों में भारतीय ओलंपिक संघ से नामदेव शिरगावकर, राष्ट्रीय ओलंपिक्स संस्थान से नरुका, द्रोणाचार्य अवार्ड प्राप्ती पहलवान अनूप दहिया तथा पूर्व भारतीय वॉलीबॉल कप्तान एवं अर्जुन अवार्ड प्राप्त दलेल सिंह ने कार्यक्रम में शिरकत की। उन सभी ने भारत और ओलंपिक के मध्य बढ़ती दूरी के लिए खेलों में बढ़ती राजनीति को जिम्मेदार ठहराया। साथ ही सरकार से अनुरोध भी किया कि जो पैसा सरकार द्वारा खिलाड़ियों के जीतने के बाद बांटा जाता है उसका कुछ हिस्सा उन्हें पहले ही मुहैया कराया जाए, जिससे हर खिलाड़ी अव्वल दर्जे की तैयारी कर सके।

वाद-विवाद के उपरांत मॉडर्न पेंटाथलन फेडरेशन ऑफ इंडिया ने कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए अपने एक नए उद्देश्य 'मिशन 2020' को लॉन्च किया। इस मिशन के अंतर्गत पूरे भारतवर्ष से खिलाड़ियों को चुना जाएगा तथा फेडरेशन के द्वारा उन्हें मॉडर्न पेंटाथलोन के पांचों खेलों से अवगत कराया जाएगा। जिससे वे आगे आने वाले समय में इस खेल में भारत का प्रतिनिधित्व कर सकें। मॉडर्न पेंटाथलन एक ओलिंपिक खेल है जिसमें एक खिलाडी को 5 खेलो में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाना पड़ता है। ये पांच खेल इस प्रकार हैे- तैराकी, फेंसिंग,घुड़सवारी, दौड़ तथा निशानेबाजी। 

शरीफ अहमद ने भारतीय खिलाड़ियों को आने वाले समय में उनके देश इजिप्ट में आकर इस खेल को सीखने का न्योता भी दिया जहां पर वह पूर्व ओलंपियन के साथ समय बिता सके तथा इस खेल के बारे में विभिन्न तरह की जानकारी प्राप्त कर सकें। गौरतलब है कि शरीफ अहमद 2 बार स्वयं ओलंपिक में इजिप्ट का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। यह खेल आगे आने वाले समय में युवाओं को बहुत से अवसर प्रदान करेगा।