नया रिकार्ड कायम : हरियाणा के 3413 नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों ने एक साथ ली शपथ

2/12/2016 6:52:19 PM

करनाल  (कमल मिड्ढा): यहां आयोजित जिला परिषद व ब्लॉक समिति सदस्यों के राज्यस्तरीय शपथ समारोह में आज एक नया रिकार्ड बना। प्रदेश की सबसे शिक्षित,युवा और महिला बाहुल्य वाली पंचायतों के प्रतिनिधियों ने एक साथ मिलाकर निष्ठा और कर्तव्य परायणता की शपथ ली। समारोह में प्रदेश भर के 21 जिलों से 3413 नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को शपथ दिलाई गई।

राज्यस्तरीय शपथ समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल बतौर मुख्यातिथि पहुंचे। उनके साथ प्रदेश सरकार के कृषि,सिंचाई,विकास एवं पंचायत मंत्री ओम प्रकाश धनखड़,वित्तमंत्री कै.अभिमन्यु,समाज कल्याण राज्यमंत्री कृष्ण बेदी,मुख्य संसदीय सचिव बख्शीश सिंह विर्क सहित विधायकगण भी विशेष रूप से मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने जनप्रतिनिधियों को आदर्श रूप में बिना भेदभाव के सबके साथ मिलकर गावों के विकास की योजना बनाने की बात कहींं साथ ही,सर्वसम्मति से चुनी जाने वाली पंचायतों को 210 करोड़ की सौगात दींं। 

उन्होंने कहा कि पंचायत में पारदर्शिता बनी रहे इसके लिए पंचायतों में सोशल आॅडिट सिस्टम लागू किया जाएगा। हर स्तर पर पांच से 11 सदस्यों की समिति बनाई जाएगी। उन्होंने इस मौके पर गांव एक गांववासी एक नारा देते हुए गांवों के विकास की योजना बनाने और आय के साधन खड़े करने की बात भी कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि नए संशोधन का सकारात्मक परिणाम मिला है और इस से लोकतंत्र को मजबूती मिली है। इसकी चर्चा विदेशों तक में हुई है।

उन्होंने इस मौके पर जिला परिषद,ब्लाक परिषद सदस्यों,उपाध्यक्ष और अध्यक्षों के मानदेय में वृद्दि की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने आज वसंत पंचमी और दीनबंधु छोटू राम के जन्म दिवस की भी सभी को शुभकामनाएं दीं। शपथ समारोह स्थल में प्रत्येक जिले से आने वाले जनप्रतिनिधियों के बैठने की मंडलानुसार उचित व्यवस्था की गई थी। कार्यक्रम में पंचायत विभाग द्वारा आम लोगों को सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों के बारे में जागरूक करने के लिए प्रदर्शनी भी लगाई गई।

समारोह में 2997 ब्लाक समिति और 416 जिला परिषद सदस्यों ने एक साथ खड़े होकर शपथ ली। इस अवसर पर नवनिर्वाचित सदस्य काफी उत्साहित नजर आए और उन्होंने अपने क्षेत्रों के विकास के लिए हरसंभव प्रयास करने की बात कही।