प्रदेश में पशु संजीवनी सेवा के नाम से चलाई जाएगी मोबाइल डिस्पैंसरी

3/15/2020 3:02:21 PM

करनाल (शैली) : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में बीमार पशुओं के उपचार के लिए पशुपालकों के घर-द्वार पर ही इलाज के लिए पशु संजीवनी सेवा के नाम से मोबाइल डिस्पैंसरी शुरू की जाएगी तथा डेयरी फाॄमग को एक बड़े व्यवसाय रूप में स्थापित करने के लिए प्रति व्यक्ति दूध उपलब्धता की 1087 ग्राम की मात्रा को बढ़ाकर देश में पहला स्थान हासिल करने के प्रयास किए जा रहे हैं। अब पंजाब 1115 ग्राम दूध की प्रति व्यक्ति उपलब्धता से पहले नम्बर पर है। मुख्यमंत्री शनिवार को एन.डी.आर.आई. के मैदान में आयोजित 37वीं पशु प्रदर्शनी के दूसरे दिन बतौर मुख्यातिथि पशुपालकों को सम्बोधित कर रहे थे। 

उन्होंने दीप प्रज्वलित करके आज के कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा कृषि प्रधान प्रदेश है। किसान का जुड़ाव कृषि व पशुपालन से है, बिना खेती पशुपालन नहीं हो सकता। इसलिए दोनों के संयुक्त कार्य से किसान की आय दोगुनी करने के लिए दोनों कार्य को हरियाणा सरकार बढ़ावा दे रही है। इससे देश व प्रदेश उन्नत होगा। ब्राजील जैसा देश हमारी ही गायों की नस्लों में सुधार करके 70 से 80 किलो प्रतिदिन दूध प्राप्त कर रहा है, परंतु हम क्यों नहीं। इस उपलब्धता के लिए हर हरियाणावासी को दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रयास करने चाहिएं, ताकि दूध उत्पादन में हरियाणा का नाम विश्व प्रसिद्ध हो। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि दूध उत्पादन के क्षेत्र में फिलहाल हरियाणा इस दिशा में पंजाब के बाद दूसरे स्थान पर है और हमें प्रयास करने होंगे कि हम पहले नम्बर पर आएं। हरियाणा सरकार इसके लिए सकारात्मक कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि दूध उत्पादन से आमदनी बढ़ाने के लिए प्रदेश में नए संयंत्र लगाए जाएंगे। इनमें दूध को कईं दिनों तक संरक्षित रखने के लिए टैट्रा पैक का प्रोजैक्ट होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब प्रदेश में ब्राजील से लाई गई पशु गर्भाधान की नई तकनीक सैक्स सोर्टिड सीमन से 80 से 90 प्रतिशत बछडिय़ा पैदा होंगी। प्रदेश में इसका सफल प्रयोग किया जा चुका है। इस सीमन की कीमत पहले प्रदेश में 800 रुपए प्रति गर्भाधान थी, अब पशुपालकों के हित को देखते हुए इसकी कीमत 200 रुपए रखी गई है जो देश में सबसे कम है। 

उन्होंने कहा कि दूध की गुणवत्ता और विशेषकर गाय के दूध को एक प्राकृतिक औषधि बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गाय के दूध में एट-टू तत्व होता है, उसके सेवन से व्यक्ति को मधुमेह की बीमारी नहीं होती और मस्तिष्क भी स्वस्थ रहता है। कृषि एवं पशुपालन मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि हरियाणा में पशुओं की सेहत तथा नस्ल सुधार को लेकर क्रांतिकारी कदम उठाए गए हैं। पशुओं में मुंह-खुर व गलघोटू की बीमारी के लिए संयुक्त रूप से एक ही वैक्सिन इजाद करके इस बीमारी को प्रदेश से कतई समाप्त कर दिया है। पशुपालकों के कल्याण के लिए किसान कै्रडिट कार्ड की तर्ज पर पशुपालक कै्रडिट कार्ड बनाए जा रहे हैं।

इस कार्ड से पशुपालक चार प्रतिशत ब्याज पर 3 लाख रुपए तक की पूंजी का ऋण ले सकता है। इसी प्रकार पशु बीमा योजना में अब तक 2 लाख 48 हजार पशुओं का बीमा किया जा चुका है जो एक रिकार्ड है।  सांसद संजय भाटिया ने कहा कि हरियाणा सरकार पशुधन विकास और पशुपालकों को प्रोत्साहन देने के लिए तेजी से कदम बढ़ा रही है। एन.डी.आर.आई. का नाम देश में ही नहीं, विदेश में भी विख्यात है। उन्होंने किसानों से कहा कि वे 3 दिवसीय पशु प्रदर्शनी में नई तकनीकों की जानकारी लेकर जाएं और सरकार की ओर से पशुपालकों के लिए जो स्कीमें लागू की गई हैं उनका ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं।

कार्यक्रम में सबसे पहले पशुपालन एवं डेयरी विकास विभाग के महानिदेशक ओ.पी. छिक्कारा ने मुख्यमंत्री, कृषि मंत्री और अन्य महानुभावों का स्वागत करते हुए तीन दिवसीय पशु एक्स्पो को सफल बताया। उन्होंने बताया कि इस मेले में करीब 8500 पशु पहुंचे हैं। पशुओं की अलग-अलग 53 श्रेणियां बनाकर उनकी उत्कृष्टता का मुकाबला करवाया गया है। मुकाबले में श्रेष्ठ रहे पशुओं के मालिकों को 36 लाख रुपए के पारितोषिक वितरित किए जाएंगे। 
 

Isha