मोदी 5 को करेंगे यूनिवर्सिटी का शिलान्यास, सितम्बर से मिलेंगी मेडीकल सेवाएं

4/14/2018 12:53:46 PM

करनाल(ब्यूरो): लंबे इंतजार के बाद आखिरकार गांव कुटेल में बनने वाली पंडित दीनदयाल उपाध्याय मेडीकल यूनिवर्सिटी के शिलान्यास का मुहूर्त आ गया। करीब 2 हजार करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली इस यूनिवर्सिटी का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 मई को मुख्यमंत्री के जन्मदिन पर करेंगे। शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को हैफेड चेयरमैन एवं घरौंडा विधायक हरविंद्र कल्याण, स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव दलपत सिंह, डी.सी. डा. आदित्य दहिया, एस.पी. जश्रदीप रंधावा अन्य अधिकारियों ने मौके का निरीक्षण किया।

ए.सी.एस. दलपत सिंह ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि यूनिवॢसटी के निर्माण कार्य में संबंधित विभाग के अधिकारी पूरा सहयोग दें।  वहीं विधायक कल्याण ने कहा कि यूनिवर्सिटी के बनने से उत्तरी हरियाणा व पश्चिम उत्तर प्रदेश सहित अन्य लोगों को लाभ होगा। विदित हो कि 12 अप्रैल को प्रदेश मुख्यमंत्री मनोहर लाल व खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री कर्ण देव काम्बोज ने कुटेल में बनने वाली यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करने की घोषणा की और बताया कि यूनिवर्सिटी का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 मई को करेंगे। इसके बाद ही प्रशासन तैयारी में जुट गया था। 

मंत्री कर्णदेव काम्बोज ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ दौरा किया और अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। शुक्रवार को दोपहर बाद हलका विधायक हरविंद्र कल्याण, हैल्थ विभाग के ए.सी.एस.दलपत सिंह प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पहुंचे। विधायक हरविंद्र कल्याण ने बताया कि प्रदेश में एक यूनिवर्सिटी रोहतक में है तथा दूसरी यूनिवर्सिटी कुटेल में स्थापित की जाएगी। उन्होंने पूरी जमीन का जायजा लिया और सभी अधिकारियों से एक-एक करके पूरी जानकारी हासिल की।

उन्होंने अधिकारियों को साफ निर्देश दिए कि यूनिवर्सिटी में एक आधुनिक ट्रामा सेंटर का भी निर्माण किया जाएगा। कल्याण ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय का सपना था कि सरकार की योजनाओं को लाभ अंतिम व्यक्ति को मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी से उत्तरी हरियाणा व पश्चिम उत्तर प्रदेश के साथ-साथ आम आदमी को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि 5 मई को प्रदेश मुख्यमंत्री मनोहर लाल का जन्मदिन है और इस दिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्षेत्र के लोगों को एक बड़ी सौगात देंगे।

वहीं ए.सी.एस. ने यूनिवर्सिटी के रास्ते को लेकर उत्पन्न विवाद पर कहा कि कोई भी जमीन यदि इक्वायर की जाती है तो उसके लिए नया एक्ट आ गया है और उसी के अनुसार लोगों के सहयोग से कार्य किया जा रहा है। किसी भी तरह का कोई विवाद नहीं है। रही नौकरियों की बात यदि कोई प्रोजेक्ट आता है तो उसका स्थानीय लोगों को सबसे ज्यादा लाभ मिलता है। 

2019 से शुरू होंगी नर्सिंग व फिजियोथेरेपी की क्लास 
ए.सी.एस. ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि विश्वविद्यालय में 2019 के सत्र में नर्सिंग और फिजियोथेरेपी की कक्षाएं शुरू होनी है, इसके लिए व्यापक प्रबंध किए जाएं। इन कोर्सों के लिए विश्वविद्यालय की बिल्डिंग बनने तक अन्य बिल्डिंग बनाने का तरीका अपनाया जाए, जिसके लिए सरकार द्वारा भी पायलेट प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है, जो कि 25 सितम्बर तक पूरा हो जाएगा। इसके अलावा यूनिवर्सिटी विभिन्न प्रकार के मेडिकल कोर्स छात्रों के लिए उपलब्ध करवाएं जाएंगे।  

मंत्री ने भी ली अधिकारियों की बैठक 
कुटेल गांव में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की घोषणा के अनुसार बनने वाली पंडित दीनदयाल उपाध्याय मैडीकल विश्वविद्यालय के शिलान्यास समारोह को लेकर खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव काम्बोज ने शुक्रवार को लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में जिला अधिकारियों की बैठक ली और उन्हें कार्यक्रम की सफलता के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

मंत्री काम्बोज ने बैठक में बताया कि भारत सरकार  द्वारा बाबा साहेब भीमराव अम्बेदकर जयंती के अवसर पर 14 अप्रैल को ग्राम स्वराज अभियान शुरू किया जा रहा है और इसका समापन आगामी 5 मई को करनाल में होगा। समापन अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। इस दिन प्रधानमंत्री मोदी जी गांव कुटेल में बनने वाली पंडित दीनदयाल उपाध्याय मेडिकल विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। 

Deepak Paul