लिंगानुपात में सुधार, करनाल को मिलेगा राष्ट्रीय पुरस्कार

1/22/2019 12:52:13 PM

करनाल (पांडेय): महिला एवं बाल विकास विभाग भारत सरकार के संयुक्त सचिव के.एम. चैलई ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान द्वारा लोगों की सोच में काफी परिवर्तन आया है। अब देश की बेटियां राष्ट्रीय स्तर पर ही नहीं अपितु अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भी समूचे विश्व में अपना नाम रोशन कर रही हैं। चाहे वह राजनीतिक क्षेत्र हो, स्पोर्ट्स हो या सरकारी विभाग हो। हरियाणा में इस दिशा में काफी सफलता मिली है। 

प्रदेश के सभी जिलों ने एक जन-आंदोलन का रूप ले लिया है, जिसके परिणामस्वरूप हरियाणा राष्ट्रीय स्तर पर 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर भारत सरकार द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। 
संयुक्त सचिव चैलई सोमवार को स्थानीय कालीदास रंगशाला में महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की चतुर्थ वर्षगांठ समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे।
 इस समारोह के उपलक्ष्य में चलाए जाने वाले बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ साप्ताहिक अभियान का दीप प्रज्वलित करके विधिवत रूप से शुभारम्भ किया।

मुख्यातिथि ने इससे पूर्व प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा जागरूकता रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि यह हम सबके लिए अत्यन्त ही हर्ष का विषय है कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरूआत हरियाणा से की गई थी। जिससे हरियाणा सरकार द्वारा किए गए प्रयास, बहुविभागीय सह मिलन, सामुदायिक सहयोग, जन जागरूकता एवं विभिन्न संचार के माध्यम से सफल होता, यह अभियान जन-जन की मन की बात बनता नजर आ रहा है।

उन्होंने कहा कि लड़कियों के प्रति व्यक्तिगत मानसिकता बदलने, उन्हें नए अवसर, सम्मानता, शिक्षण, पोषण, कानूनी अधिकार, देखभाल, सम्मान देने, समाज में उनका जीवन स्तर उठाने तथा निर्णय क्षमता में बराबर की हिस्सेदारी को बढ़ावा देने के लिए गांव, समाज, समुदाय तथा हर तबके के लोगों में जागरूकता लाने के लिए हर साल की भांति इस साल भी राष्ट्रीय बालिका दिवस 24 जनवरी को दिल्ली में मनाया जाएगा, जिसमें हरियाणा राज्य को प्रशंसनीय कार्य के लिए सम्मानित किया जाएगा और इसी के साथ हरियाणा राज्य के 3 जिले करनाल को प्रभावी सामुदायिक सहभागिता कार्य में, कुरुक्षेत्र जिले को पी.सी., पी.एन.डी.टी. के अन्तर्गत तथा झज्जर जिले को बालिका शिक्षा के क्षेत्र में पुरस्कृत किया जाएगा।  

महिला एवं बाल विभाग हरियाणा की संयुक्त सचिव रजनी पसरीचा ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी अभियान की चतुर्थ वर्षगांठ को एक सप्ताह के दौरान उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। यह अभियान 21 से 26 जनवरी तक जारी रहेगा। जिसके तहत प्रदेश में विभिन्न गतिविधियां जैसे निबंध, कविता, पोस्टर, स्लोगन, पेंटिंग, रैली, शपथ समारोह, मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार, नुक्कड़ नाटक, सुकन्या समृद्धि योजना से जोडऩा, शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना से संबंधी विषयों पर विस्तृत चर्चा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई गई है ताकि बेटियों के प्रति लोगों की सोच में परिवर्तन लाया जा सके।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बेटी बचाओ-बेटी अभियान का शुभारम्भ 22 जनवरी 2015 में पानीपत से किया गया, तभी से हरियाणा ने इस अभियान को जन आंदोलन बनाने का संकल्प लिया है। उसी के परिणामस्वरूप ङ्क्षलगानुपात में काफी सुधार हुआ है। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी राजबाला ने उपस्थित जनसमूह को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में सी.एम.जी.जी.ए. साक्षी श्रीवास्तव ने जिला में चल रहे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की गतिविधियों पर प्रकाश डाला और कहा कि इस मिशन को निरंतर जारी रखें। इस मौके पर मार्कीट कमेटी के क्षेत्रीय प्रशासन डा. सुशील मलिक, उप-सिविल सर्जन डा. राजेश गोरिया, सी.डी.पी.ओ. डा. राजबाला मोर, मधुपाठक, शिक्षा विभाग से साइंस विशेषज्ञ सुशील कुमार, सभी सुपरवाइजर, आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता, आशा तथा अन्य विभागों के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।  

Deepak Paul