अब झोलाछाप डॉक्टरों के खिलाफ होगी कार्रवाई

2/18/2019 2:52:57 PM

करनाल(सरोए): गांव से लेकर शहरी क्षेत्रों तक झोलाछाप डाक्टरों का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है जिसका खमियाजा मरीजों को उठाना पड़ रहा है। झोलाछाप डाक्टरों के खिलाफ शिकायतें लगातार स्वास्थ्य विभाग के पास पहुंच रही है जिसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा झोलाछाप डाक्टरों को पकडऩे के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जाएगा। यदि कोई डाक्टर बिना डिग्री के प्रैक्टिस करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ केस दर्ज करवाया जाएगा।

एक डाक्टर ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि जिले में एक हजार से अधिक झोलाछाप डाक्टर दवाइयां बेच रहे है, मरीजों को अनाप-शनाप दवाइयां दे रहे हैं। यहीं नहीं मरीजों को कई मनचाहे प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती करवाने के लिए कमीशन भी वसूल रहे हैं। कई प्राइवेट अस्पताल के डाक्टर भी झोलाछाप डाक्टरों से जुड़े हुए हैं क्योंकि उन्हें मरीज मिल जाता है।

कई मैडीकल स्टोरों पर की जा रही प्रैक्टिस

ग्रामीण क्षेत्र ही क्या शहरी में स्थित कई मैडीकल स्टोर में भोले भाले मरीजों को दवाइयां दी जा रही हैं, वे भी बिना डाक्टरों की पर्ची के। मैडीकल स्टोर में काम करने वालों के पास कोई डिग्री नहीं है प्रैक्टिस करने की लेकिन फिर भी मरीजों को दवाइयां दी जा रही हैं लेकिन इस ओर स्वास्थ्य विभाग का कोई ध्यान नहीं है। मैडीकल स्टोर पर काम करने वाले लोग मरीज को सीरिंज लगाने से लेकर टांके लगाने में भी माहिर बन गए हैं, यहीं नहीं झोलाछाप डाक्टर भी ये सभी काम आसानी से कर रहे हैं। झोलाछाप डाक्टरों ने दुकान के आगे बोर्ड किसी ओर का होता है लेकिन अंदर प्रैक्टिस चलती रहती है।

Deepak Paul