सरकारी जमीन पर अवैध तरीके से झुग्गी-झोंपड़ी बनाकर रह रहे लोग

1/21/2019 12:59:21 PM

करनाल(शैली): सी.एम. सिटी करनाल में सैंकड़ों लोग सरकारी जमीन पर अवैध तरीके से झुग्गी-झोंपड़ी बनाकर रह रहे हैं। इन लोगों में बाहर से अपनी रोजी-रोटी कमाने आए गरीब लोग एवं भिखारी शामिल हैं। इन लोगों की झुग्गी-झोंपडिय़ों को सरकारी जमीन पर निर्माण कार्य होने के कारण अधिकारियों द्वारा यदा-कदा उठा दिया जाता रहा है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार करनाल में सैक्टर 32-33, मेरठ रोड, सैक्टर-12 लघु सचिवालय के नजदीक, सैक्टर-9 और अन्य क्षेत्रों में सैंकड़ों परिवार झुग्गी-झोंपड़ी डालकर अपना गुजर बसर कर रहे हैं। इस कड़ाके की ठंड में इन लोगों को बिजली और पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं हैं। ये गरीब लोग शहरवासियों के रहमोकरम पर जिंदा है। सैक्टर-9 स्थित झुग्गी-झोंपड़ी में रहने वाले और नग बेचकर गुजारा करने वाले गिरधारी, झाडू बेचने वाले मुस्तफा, प्रीति, लततवा, चटाई व माला बेचने वाले सीता राम और भिखारी बलवा, खुखनी आदि ने बताया कि वह छोटा-मोटा काम धंधा करके अपना और अपने परिवार का गुजारा करते हैं।

उनका कहना था कि वह अम्बाला, राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश से यहां आए हैं और किसी प्रकार अपना गुजर-बसर कर रहे हैं। कई बार प्रशासनिक अधिकारी उनकी झुग्गी-झोंपडिय़ों को उठवाकर जगह खाली करवा देते हैं, जिससे उन्हें अन्य स्थान पर रहने के लिए मजबूर होना पड़ता है। इस संदर्भ में जब निगम के अधिकारियों से सम्पर्क साधा गया तो उन्होंने फोन नहीं उठाया, जिस वजह से उनसे बातचीत नहीं हो सकी। 

Deepak Paul