नहर की सफाई करने आई टीम का लोगों ने किया विरोध

7/20/2018 11:35:56 AM

नीलोखेड़ी (चावला): आज शहर के लोगों का गुस्सा उस समय फूट पड़ा, जब नहरी विभाग की जे.सी.बी. शहर के बीच से गुजर रही चौतंग नहर की सफाई करने पहुंची। लोगों ने आरोप लगाया कि इस नहर में लंबे समय से गंदगी अटी पड़ी है जिस कारण आसपास रहने वाले लोगों का जीना मुश्किल हो गया है लेकिन गंदगी साफ करने की बजाय और फैला रहा है।  

शहर के अशोक कुमार, मलकीत सिंह, हरीश, ईश्वर, सीमा, रुबि एवं अन्य लोगों ने बताया कि जब बरसाती पानी से नाले में जमा गन्दगी के हालात बद से बदतर हो गए हैं तो विभागीय जे.ई. जे.सी.बी. लेकर गन्दगी निकालने पहुंच गया है। जे.सी.बी. ने नहर से कचरा निकाल घरों के आगे डालना शुरू कर दिया। जिसका विरोध करते हुए लोगों ने सिंचाई विभाग के खिलाफ नारेबाजी करते हुए स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 के तहत प्रदेशभर में नीलोखेड़ी के दूसरा स्थान मिलने पर भी सवाल खड़े किए। 

लोगों ने आरोप लगाया कि न.पा. की लापरवाही के चलते नहर के आसपास रह रहे लोगों ने अपने घरों की गन्दगी तथा गोबर आदि नहर में डालते हैं। लोगों की मांग थी कि जेसीबी नहर में जाकर सफाई करे लेकिन नहर में पानी होने के कारण जेसीबी चालक ने मना कर दिया। जिसके चलते जेसीबी पुन: गन्दगी निकालने की औपचारिकता पूरी करने में लग गई।  

सिंचाई विभाग के जे.ई. अनिल कुमार ने कहा कि न.पा. को कई बार लिखने के बावजूद न.पा. इस दिशा में सहयेाग नहीं कर रही है। जब इस मामले को लेकर न.पा. सचिव बलबीर रोहिला ने बताया कि उक्त नहर में गंदगी डालने वाले लोगों को इस बारे में जागरूक करने व समझाने के लिए जल्दी ही पे्ररक भेजे जाएंगे। जरूरत पडऩे पर संबंधित लोगों को नोटिस भी दिया जाएगा ताकि नहर की सफाई करवाई जा सके। 

Deepak Paul