पी.आर. धान की खरीद न होने पर किसानों ने सरकार के खिलाफ की नारेबाजी

10/25/2019 2:27:49 PM

असंध  (बिंदल) : गुरुवार को धान की सरकारी खरीद दूसरे दिन भी  एजैंसियों द्वारा किसानों की जीरी को न खरीदी जाने से दोनों वर्गों ने मिलकर कुछ देर प्रधान रामनिवास के नेतृत्व में मार्कीट कमेटी कार्यालय के पास पहुंचकर नारेबाजी करके प्रदर्शन किया। किसानों ने रोष स्वरूप कमेटी कार्यालय को ताला भी जड़ा। किसानों में कश्मीर, जोगिन्दर, बलजोर, उदय सिंह ने आरोप लगाया कि सरकार की गलत नीतियों के कारण उनकी धान पी.आर. को कोई खरीद एजैंसी खरीद नहीं कर रही है।

मंडी के आढ़तियों प्रधान रामनिवास ने बताया कि खरीद एजैंसियों द्वारा पिछले वर्ष 11 लाख 65 हजार किं्वटल धान की खरीद की थी और अब फूड सप्लाई ने 6 लाख किं्वटल, हैफेड ने 1 लाख, 24 हजार किंविंटल धान की खरीद की हुई है। उन्होंने बताया कि  फूड सप्लाई का अभी भी 3 लाख किं्वटल कोटा बाकी बचा हुआ, उसके बाद भी फूड सप्लाई और न ही हैफेड द्वारा कोई खरीद की जा रही है।

आरोप है कि एक नीति के तहत अधिकारी किसानों का शोषण कर रहे हैं। कमेटी सचिव कृष्ण कुमार को किसान आढ़ती तलाश करते रहे मगर वह कहीं नहीं मिले इस कारण भी दोनों वर्गों में रोष बढ़ा। पिछले 4 दिनों से इन आढ़तियों की कोई अधिकारी सुनवाई नहीं कर रहा है जिस कारण दोनों वर्गों को संकट का सामना करना पड़ रहा है।

पिछले वर्ष भी इसी तरह के संकट को झेलना पड़ा था। इस अवसर पर मंडी आढ़ती जगदीश गोयल, मुरारी लाल, रमेश, अमर सिंह, संजय कुमार, सतबीर, आर.के. ट्रेङ्क्षडग, अशोक कुमार, जनपाल सहित अन्य आढ़ती शामिल रहे। इस समस्या बारे एस.डी.एम. ने कहा कि उक्त समस्या का हल जल्द करवा देंगे।

Isha