आर.टी.ए. विभाग छात्रों को देगा यातायात नियमों का प्रशिक्षण

10/9/2018 12:50:28 PM

करनाल(पांडेय): जिले का आर.टी.ए. कार्यालय अब स्कूली बच्चों को शहर के ट्रैफिक पार्क मेें यातायात नियमों का प्रशिक्षण देगा। मंगलवार से ही सैनिक स्कूल के विद्याॢथयों को लेकर इसकी शुरूआत की जा रही है। अगले लगभग 3 महीनों में जिला के सभी स्कूल कवर होंगे। प्रशिक्षण का समय प्रात: 9 से 11 रखा गया है। महिलाओं की बात करें तो यह प्रशिक्षण नि:शुल्क है और उनके लिए 12 बजे का समय रखा गया है। आर.टी.ए. सचिव व ए.डी.सी. निशांत यादव ने सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित सड़क सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी की बैठक में कमेटी के चेयरमैन एवं उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया की उपस्थिति में यह जानकारी दी। उपायुक्त ने कहा कि इस व्यवस्था से स्कूली विद्यार्थी ट्रैफिक नियमों के प्रति प्रशिक्षित होंगे और सड़क पर सुरक्षित रहेंगे। बैठक में एन.एच.-709 यानी करनाल-मेरठ रोड  के 4 मार्गी व 6मार्गी किए जाने को लेकर चर्चा हुई। 
 

नैशनल हाईवे डिवीजन के एस.डी.ओ. ने उपायुक्त को अवगत करवाया कि इस कार्य की डी.पी.आर. बनाई जा चुकी है, जिसकी चैकिंग की जा रही है। इसी साल में यह कार्य शुरू होगा। एन.एच.-44 फ्लाईओवर प्वाइंट से शूगर मिल तक फोरलेङ्क्षनग को सिक्सलेङ्क्षनग करेंगे और इससे आगे करनाल जिला की सीमा तक सड़क को फोरलेङ्क्षनग बनाया जाएगा। उपायुक्त ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि वे जल्द ही इस कार्य का टैंडर लगाएं और अगले एक-डेढ़ महीने में इसे शुरू करने के प्रयास करें। 
 

मीटिंग में आर.टी.ए. सचिव निशांत यादव ने बताया कि सितम्बर माह में पुलिस विभाग द्वारा बिना हैल्मेट पहने वाहन चालकों के 4608 चालान, रैड लाइट जमपिंग के 60, ओवरस्पीड के 504, गलत पार्किंग के 121 तथा गलत साइड ड्राइविंग के 855 चालान किए गए। सड़क पर चलते मोबाइल प्रयोग के 165 चालान, शराब पीकर गाड़ी चलाने का 1, सीट बैल्ट न लगाने के 454, सी.सी.टी.वी. पोस्टल चालान 1254, दोपहिया पर 3 सवारी के 428, गलत लेन चेंज करने के 68 तथा एक स्कूल बस का चालान भी किया गया। 

उन्होंने बताया कि आर.टी.ए. कार्यालय द्वारा सितम्बर मास में ओवरलोड के 426 चालान तथा थ्री व्हीलर/ई-रिक्शा के 32 चालान किए गए। चालानों से 1 करोड़ 80 लाख रुपए की राशि वसूल की गई। 
 

Deepak Paul