टास्क फोर्स की टीम ने 4 अस्पतालों का किया निरीक्षण

8/17/2019 1:17:42 PM

करनाल (सरोए): जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की टीम ने शहर के 4 बड़े अस्पतालों का औचक निरीक्षण कर बायो मैडीकल वेस्ट की स्थिति की जानकारी ली। जांच के दौरान टीम के सदस्यों को कुछ खामियां मिली, जिन्हें मौके पर ही ठीक करने के निर्देश दिए। टीम द्वारा चैकिंग कार्रवाई शाम 3 बजे से लेकर साढ़े 6 बजे तक जारी रही। टीम द्वारा सबसे पहले रेलवे रोड स्थित संजीव बंसल सिग्नस अस्पताल में बायो मैडीकल वेस्ट की चैकिं ग की कि अस्पताल से जो बायो मैडीकल वेस्ट निकल रहा है, उसका निस्तारण किस प्रकार किया जा रहा है।

इसके बाद दूआ मल्टी स्पैशलिस्ट अस्पताल, उसके बाद विर्क अस्पताल में चैकिंग अभियान चलाया। इसके बाद टीम द्वारा आई.टी.आई. चौक स्थित अमृतधारा अस्पताल में बायो मैडीकल वेस्ट की व्यवस्था देखी। हालांकि टीम ने चैकिंग के दौरान बायो मैडीकल वेस्ट के नि:स्तारंण से संतुष्टि जताई,लेकिन जो छोटी-मोटी खामियां मिली। उनको लेकर अस्पताल प्रबंधकों व डॉक्टरों को तुरंत ही उन्हें दूर करने के निर्देश दिए। जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी में प्रदूषण कंट्रोल  बोर्ड के एस.डी.ओ. शैलेंद्र अरोड़ा, डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. राजेश गोरिया, इंडियन मैडीकल एसोसिएशन से डॉ. रजत, नगर निगम से धीरज कुमार सहित अन्य मौजूद रहे। 

बायो मैडीकल वेस्ट उठाने वाली कंपनी के कर्मियों से की बातचीत
टीम द्वारा अस्पतालों का बायो मैडीकल वेस्ट उठाने वाली कंपनी हाथ सुप्रीम सर्विस प्रोवाइडर से बातचीत की गई। उन्हें बायो मैडीकल वेस्ट को लेकर उचित दिशा निर्देश जारी किए गए। इसके अलावा टीम के सदस्यों ने अस्पतालों में रखी लॉग बुक को चेक किया।  

मैडीकल कालेज में बिखरा मिला था बायो मैडीकल वेस्ट
काबिलेगौर है कि गत दिनों कल्पना चावला राजकीय मैडीकल कालेज में गारबेज की जगह पर बायो मैडीकल वेस्ट भी बिखरा हुआ मिला था। जिसके चलते डी.सी. के नेतृत्व में कमेटी गठित की गई थी। आदेश दिए गए थे कि टीम द्वारा एक माह में सभी अस्पतालों से निकलने वाले बायो मैडीकल वेस्ट को लेकर चैकिंग की जाएगी।   

हर महीने टीम करेगी चैकिंग
प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के एस.डी.ओ. शैलेंद्र अरोड़ा ने बताया कि डीसी के नेतृत्व में कमेटी बनाई गई थी, जो एक महीने में सभी प्राइवेट अस्पतालों व सरकारी अस्पतालों में जाकर चैक करेंगी कि बायो मैडीकल वेस्ट का निपटारा नियम अनुसार हो रहा या नहीं। उसी कड़ी में आज शहर के चार बड़े अस्पतालों में चैकिंग की गई। 

Isha