मंडी में पहुंची गेहूं, आढ़तियों ने बारदाना लेने से किया इंकार, कैसे होगी खरीद

4/5/2019 1:04:54 PM

करनाल(सरोए): नई अनाजमंडी में किसान गेहूं लेकर आने लगे हैं। उधर, आढ़तियों ने बारदाना लेने से इंकार कर दिया। जिसके चलते किसानों की मुसीबत शुरू हो चुकी है। सवाल उठने लगा है कि जब आढ़ती बारदाना नहीं लेंगे, तोल ही नहीं करेंगे तो कैसे किसानों की फसल बिक पाएगी। वहीं, मंडी सचिव ने दावा किया मंडी में खरीद को लेकर सारी तैयारी पूरी हो चुकी है। जो एक दिखावाभर से ज्यादा कुछ नहीं, मंडी में अभी तक रिपेयर कार्य पूरा नहीं हो पाया है जबकि किसान गेहूं बेचने के लिए मंडी में लाने शुरू हो चुके हैं।

जो गेहूं आने लगा है, उसमें नमी 15 से 16 प्रतिशत बताई जा रही है जबकि नमी की मात्रा नियम अनुसार 12 प्रतिशत होनी चाहिए। इसके अलावा खरीद एजैंसी के अधिकारी खरीद व्यवस्था के लिए मंडी में नहीं पहुंचे हैं, सिर्फ अंदाजा ही लगा रहे हैं कि गेहूं को मंडियों में आने में अभी 5 से 6 दिन ही लगेंगे, जो गलत है। मंडी सचिव हकीकत सिंह ने बताया कि मंडी में खरीद की तैयारी पूरी हो चुकी है। कहा कि पिछले साल मंडी में करीब साढ़े 16 लाख किंव्टल गेहूं खरीदा गया था। 

‘व्यवस्था सरकार स्वयं करे’
पंचायत नई अनाजमंडी आढ़ती एसोसिएशन प्रधान रजनीश चौधरी ने बताया कि सरकार जब ऑनलाइन सिस्टम लागू करने पर तुली हुई तो वे गेहूं की खरीद नहीं करेंगे।बारदाना भी नहीं लेंगे। खरीद की जिम्मेदारी सरकार की होगी, सारी व्यवस्था सरकार स्वयं करे। वे तभी गेहूं की खरीद शुरू करेंगे जब उनकी मांग पूरी होगी।

‘नहीं मिल रहा बारदाना’
आढ़ती नवीन कुमार ने बताया कि कैरवाली का रहने वाला किसान शिवकुमार मंडी में गेहूं बेचने के लिए लाया है, गेहूं में नमी ज्यादा है।इसलिए उसे सुखाया जा रहा है। खरीद को लेकर उन्होंने कहा कि जब उन्हें अब तक बारदाना ही नहीं मिला तो कैसे खरीद होगी।

kamal