आधार कार्ड में परिवर्तन के लिए अब 50 रुपए शुल्क

1/9/2019 2:46:25 PM

कुरुक्षेत्र(खुंगर): आम आदमी के जीवन में आधार कार्ड महत्वपूर्ण स्थान बना चुका है। आधार कार्ड में थोड़ी सी कमी परेशानी का कारण बन जाती है। ऐसी कमी अथवा त्रुटि को दूर करने के लिए आधार कार्ड में बदलाव की व्यवस्था है लेकिन नए नियमों और शुल्क के कारण आधार कार्ड में बदलाव करवाना महंगा तथा जटिल हो गया है। जानकारी के अनुसार अब आधार कार्ड में गलती ठीक करवाने के लिए शुल्क के तौर पर 20 रुपए अधिक खर्च करने पड़ेंगे। बताया जाता है कि यू.आई.डी.ए.आई. की बैठक में ही आधार कार्ड की अपडेशन फीस बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। संबंधित अधिकारियों का कहना है कि इस संबंध में सभी जिला मु यालयों को नोटिफिकेशन दिया गया है। निर्देश जारी होने के बाद आधार कार्ड सैंटर्स को भी आदेश जारी हो गए हैं। 

नए निर्देशों के अनुसार अब बार-बार आधार कार्ड में परिवर्तन भी नहीं हो सकेगा। विशेषज्ञों के अनुसार आधार कार्ड बनवाने के बाद उसमें बार-बार परिवर्तन को लेकर आ रहे प्रार्थनापत्रों को देखते हुए यूनिक अडैंटीफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से फैसला लिया गया है। अधिकारियों के अनुसार वैसे तो 100 प्रतिशत तक आधार कार्ड बन चुके हैं। अब गलतियां ठीक करवाने के लिए लोग सैंटर्स पर आ रहे हैं। आधार कार्ड बनवाते समय आवेदक को जन्मतिथि व नाम को लेकर सावधानी बरतनी होगी। नए नियमों के अनुसार आधार कार्ड में गलती ठीक करवाने के लिए 50 रुपए देने होंगे, जबकि कॉमन सॢवस सैंटर्स पर सरकार की तरफ से नया आधार कार्ड नि:शुल्क बनाया जाएगा। इसमें बदलाव नहीं किया गया है। आधार कार्ड में जन्मतिथि, नाम, पता, मोबाइल न बर व बायोमीट्रिक तक ठीक करवा सकते हैं। बताया जाता है कि नए नियमों के अनुसार अब आधार कार्ड में अगर नाम व जन्मतिथि में गलती है तो उसे एक बार ही ठीक करवाया जा सकता है। बार-बार नाम व जन्मतिथि को नहीं बदला जा सकेगा। जन्मतिथि भी तभी बदली जाएगी, जब उसमें 1 साल का ही अंतराल होगा। अगर अंतराल ज्यादा है तो उसे नहीं बदला जा सकेगा। आधार कार्ड में पता, मोबाइल न बर व बायोमीट्रिक में कभी भी बदलाव की व्यवस्था है। 

अधिकारियों के अनुसार आधार कार्ड बनाने का काम सरकार ने एजैंसी से लेकर डी.आई.टी.एस. के हवाले कर दिया था। विशेषज्ञ मोहन भारद्वाज का कहना है कि आधार कार्ड में सावधानी बहुत जरूरी है। कुरुक्षेत्र के एन.आई.सी. अधिकारी विनोद सिंगला ने बताया कि आधार कार्ड में अपडेशन की फीस में बदलाव किया गया है। अब फीस 50 रुपए होगी। इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी हो गया है। जन्मतिथि व नाम भी बार-बार नहीं बदलवाया जा सकेगा।

Deepak Paul