पानी से प्रभावित क्षेत्रों में बीमारियों पर नजर रखने के लिए 8 टीमें तैनात

7/21/2019 12:16:55 PM

कुरुक्षेत्र (विनोद): पानी से प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की 8 विशेष टीमें मलेरिया व अन्य बीमारियों पर नजर रखेंगी और बीमारियों की रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक करेंगी।  स्वास्थ्य विभाग ने सभी कर्मचारियों के अवकाश रद्द कर दिए हैं जोकि रविवार को भी पानी से प्रभावित क्षेत्रों में ड्यूटी पर तैनात रहकर लोगों की सेवा करेंगे। 
सिविल सर्जन डा. सुखबीर सिंह ने पानी से प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेने उपरांत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। 

इससे पहले सिविल सर्जन डा. सुखबीर सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी डा. सुदेश कुमार, डा. ललित कंसल, खानपुर कोलियां से चिकित्सा अधिकारी डा. हिमांशी, डा. सलेन्द्र खामरा सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारियों ने पार्षदों व सरपंचों सहित विभाग की 8 टीमों व मलेरिया की 1 स्पैशल आर.आर. टीम के साथ मिलकर सुंदरपुर, सैक्टर 30, 3, मारकंडा, वशिष्टï कालोनी, गांधीनगर, कीॢतनगर और मोहन नगर का निरीक्षण किया। टीमों ने लोगों को बीमारियों के प्रति जागरूक किया और आमजन को ओ.आर.एस., जिंक व हैलोजन की गोलियां वितरित कीं।  डा. सुखबीर सिंह ने बताया कि जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में ठहराव ज्यादा होने के कारण पानी से होने वाली बीमारियों की आशंका है इसलिए मलेरिया की स्पैशल व 8 अन्य टीमों का गठन किया है। यह टीमें पानी से प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेंगी और लोगों को दवाइयां उपलब्ध करवाएंगी। 

इसके लिए क्षेत्र अनुसार ड्यूटियां लगाई गई हैं जिसमें सुंदरपुर में डा. सलेन्द्र खामरा, पिपली व खेड़ी मारकंडा में डा. हिमांशी की ड्यूटी लगाई गई हैं। खेड़ी मारकंडा के सरपंच अंग्रेज सिंह व नगर परिषद के अधिकारी व कर्मचारी स्वास्थ्य विभाग का सहयोग कर रहे हैं। विधायक सुभाष सुधा के आदेशानुसार शहर में फॉङ्क्षगग का काम भी शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पानी से प्रभावित क्षेत्रों में डायरिया, उल्टी व दस्त के मरीज पानी उबालकर पीएं व स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध करवाई हैलोजन की गोलियों को पानी में डालकर प्रयोग करें।

Isha