PICS: नासा के मंगल मिशन का हिस्सा बनेगी हरियाणा की बेटी, खट्टर कर चुके हैं सम्मानित

8/3/2015 5:00:30 PM

कुरुक्षेत्र: अगर इंसान हिम्मत और लगन से अपना काम करे तो कोई भी उसे मंजिल तक पहुंचने से नहीं रोक सकता, कुछ ऐसा ही कर दिखाया हरियाणा की बेटी ने। कुरुक्षेत्र की जसलीन जोसन अमरीका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मंगल ग्रह मिशन-2030 का हिस्सा बनेगी। जसलीन सोमवार को अमरीका के लिए रवाना होगी।

आपको बता दें कि स्टूडेंट स्पेस एंबेस्डर चुनी गई कुरुक्षेत्र की इस किसान की बेटी ने नासा में ह्यूमन एक्सप्लोरेशन रोबर चैलेंज में दूसरा स्थान हासिल किया है। जसलीन ने हरियाणा का ही नहीं, देश का गौरव भी बढ़ाया है। जसलीन ने प्रतियोगिता में भाग ले रही 93 टीमों में से दूसरा स्थान हासिल किया है।

चेन्नई से ऐरियोनोटिकल इंजीनियरिंग से बी-टेक कर चुकी जसलीन ने इस प्रतियोगिता में मुख्य पायलेट की भूमिका निभाई थी। वह देश की पहली महिला प्रतिभागी थी, जिसने इस प्रतियोगिता में भाग लिया और स्टूडेंट स्पेस एंबेस्डर भी चुनी गई। इसी के आधार पर जसलीन को अब मंगल मिशन 2030 के लिए चुना गया है। इस दौरान वे नासा में रहकर इस मिशन के मेटिरियल डिजाइन के क्षेत्र में काम करेंगी। जसलीन ने एक मुलाकात में बताया था कि जब वो कल्पना चावला के बारे में सुनती या टीवी पर देखती थी तो उसके मन में इच्छा होती थी कि वो भी कुछ ऐसा करे कि उसके माता-पिता का नाम भी पूरे संसार में रोशन हो।