केंद्र सरकार ने मातनहेल में सैनिक स्कूल बनाने की मंजूरी दी

12/17/2018 10:16:21 AM

चंडीगढ़(बंसल): केंद्र सरकार ने जिला झज्जर के गांव मातनहेल में हरियाणा के तीसरे सैनिक स्कूल की स्थापना को मंजूरी दे दी है, जिससे राज्य के लोगों की चिरलंबित मांग पूरी हो गई है। इस स्कूल की स्थापना के लिए राज्य सरकार और रक्षा मंत्रालय के बीच जल्द समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार मातनहेल की ग्राम पंचायत द्वारा प्रदान की गई 38 एकड़ भूमि पर सैनिक स्कूल के निर्माण के लिए 50 करोड़ रुपए उपलब्ध करवाएगी और डीड का डेढ़ करोड़ रुपए वार्षिक प्रदान करेगी। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने तत्कालीन रक्षा मंत्री मनोहर पार्रीकर को पत्र लिखकर गांव मातनहेल में एक सैनिक स्कूल स्थापित करवाने का अनुरोध किया था, ताकि राज्य के युवाओं का रक्षा बलों में भर्ती होकर राष्ट्र की सेवा करने का सपना पूरा हो सके। 

प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार सैनिक स्कूल के लिए आवश्यक भूमि, भवन, फर्नीचर, परिवहन और शैक्षणिक उपकरणों पर होने वाले समस्त पूंजीगत खर्च के अलावा बाद के खर्चों का एक बड़ा हिस्सा वहन करेगी। स्कूल के लिए उपलब्ध करवाई गई भूमि को पट्टे पर सैनिक स्कूल सोसायटी को सौंपा जाएगा। 

राज्य सरकार समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के सभी लड़कों (केवल हरियाणा के छात्र) को गवर्नर्स बोर्ड द्वारा समय-समय पर तय दरों और आय स्लैब के आधार पर छात्रवृत्तियां भी प्रदान करेंगी। रक्षा मंत्रालय के तहत कार्य कर रही सैनिक स्कूल सोसायटी के माध्यम से स्कूल का पर्यवेक्षण और नियंत्रण किया जाएगा। 
 

Rakhi Yadav