विदेश जाने की लगी होड़, बेरोजगारी का दंश पड़ रहा युवाओं के सपनों पर भारी

3/6/2020 2:18:38 PM

पिहोवा (पुरी) : युवाओं में विदेश जाने की होड़ का सबसे बड़ा कारण  बेरोजगारी है। बेरोजगारी का दंश युवाओं के सपनों पर भारी पड़ रहा है जिसके चलते आलम यह है कि युवा पीढ़ी अपने परिजनों पर लगातार दबाव डालकर, पुश्तैनी जमीनों को बेचकर या ब्याज पर मोटी रकम लेकर विदेशों की तरफ रुख कर रहे हैं। मां-बाप भी अपने बच्चों की इस जिद्द के आगे मजबूर व बेबस दिखाई दे रहे हैं।

हरियाणा, पंजाब व अन्य राज्यों के युवाओं की समय-बे-समय गलत तरीके से विदेशी धरती पर प्रवेश करने पर गिरफ्तारी की सूचना आती रहती है लेकिन इसके बावजूद युवाओं पर विदेश जाने का जादू सिर चढ़कर बोल रहा है। बढ़ती बेरोजगारी के चलते  रोजगार दफ्तरों में फाइलों के ढेर दिनों दिन बड़े होते जा रहे हैं जबकि पासपोर्ट दफ्तरों में आने वाली अर्जियों की संख्या भी कई गुणा अधिक बढ़ गई है। 

एक अनुमान के मुताबिक 2019 दौरान हरियाणा के पासपोर्ट की अर्जियों में लगभग 15 से 20 प्रतिशत वृद्धि हुई है, परंतु दूसरी तरफ यदि प्रदेश में सरकारी और गैर सरकारी शिक्षा संस्थायों की बात की जाए तो मौजूदा समय में इंजीनियरिंग कालेज और मैडीकल कालेजों सहित अकादमिक शिक्षा देने वाले कई कालेज मंदहाली के दौर से गुजर रहे हैं। प्रदेश के हजारों युवा हर वर्ष जाते है विदेश एक अनुमान के मुताबिक प्रदेश के हजारों युवा हर वर्ष विदेशों में जा रहे हैं।

Isha