कोरोना वायरस : सड़कों-बाजारों से लेकर शहर-गांव तक पसरा सन्नाटा

4/4/2020 1:35:43 PM

कुरुक्षेत्र : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर पूरे देश में 21 दिन के लॉकडाऊन के 10वें दिन भी लोग अपने घरों में दुबके रहे। कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही लड़ाई में प्रशासन के साथ-साथ जनता का भी जनसमर्थन मिल रहा है। जिला मुख्यालय से लेकर गांव तक, सड़कों से लेकर बाजारों तक सन्नाटा छाया रहा। लोग घरों में रहकर परिवार केसाथ समय बिता रहे हैं। वहीं, सड़कों, पार्क, चौराहे, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, बाजार, मोहल्ले, कस्बों व गांव से लेकर हर जगह सन्नाटा पसरा रहा। प्रमुख मार्गों के साथ ही गली-मोहल्ले तक की दुकानें बंद रहीं। 

परिवार केलोग एकसाथ बैठे और कोरोना से लड़ाई को जीतने के लिए एकजुट होने और सभी तरह की सावधानी बरतने पर चर्चा करते रहते हैं। लोग मोबाइल पर अपने रिश्तेदारों से संपर्क कर न केवल उनका हाल-चाल जान रहे हैं बल्कि कोरोना की लड़ाई में पूरे मन से सरकार का साथ देने के लिए एक-दूसरे को प्रेरित कर रहे हैं। लोग टी.वी. चैनलों पर नजर बनाए हुए थे, वहीं, सोशल साइटों पर चल रहे मैसेजों पर प्रतिक्रिया और सोशल मीडिया पर कोरोना के प्रति जंग को समर्थन देते रहे हैं।

उधर, प्रशासन ने 14 अपै्रल तक सभी आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं के लिए भी सामान्य पब्लिक के लिए दुकानें सुबह 10 से लेकर सायं 4 बजे तक खुली रहेंगी। वहीं, इन आवश्यक वस्तुओं की दुकानें रविवार को बंद रहेंगी। इन आदेशों की अवहेलना करने वाले के खिलाफ आई.पी.सी. की धारा 188 के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाऊन में पुलिस मुस्तैदी से काम कर रही है। शहर में प्रवेश से लेकर सभी चौक-चौराहों पर पुलिसकर्मी तैनात हैं।

वहीं, विभिन्न थानों की पुलिस लगातार गश्त कर लॉकडाऊन पर नजर रख रही है। पुलिस बेवजह घर से निकल रहे लोगों पर कार्रवाई भी कर रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में लोग आटा, तेल, चीनी, चावल, दाल आदि खाद्य वस्तुओं के लिए भटक रहे हैं। परचून दुकानें भी पुलिस के भय से नहीं खुल पा रही हैं। राशन के इंतजाम को लेकर घरों में कैद लोग परेशान देखे गए। खासतौर पर आटा और तेल को लेकर दिक्कत महसूस की जा रही है।

अपने घरों में ही रहकर व्यायाम करें नागरिक 
लॉकडाऊन के दौरान अपने घरों के आसपास टहलने या फिर माॄनग व इवनिंग वॉक से बचें। कोराना वायरस संक्रमण का खतरा अधिक रहता है इसलिए लोग सोशल डिस्टैंसिंग बनाए रखें। इस दौरान किसी भी अन्य व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें और अपने घरों में ही रहकर व्यायाम करें। व्यक्ति क थोड़ी-सी लापरवाही परिवार के अन्य सदस्यों के जीवन को भी खतरे में डाल सकती है। 

Isha