जन्म की भांति मृत्यु पंजीकरण भी होगा आसान

6/13/2019 1:11:46 PM

कुरुक्षेत्र (खुंगर): किसी व्यक्ति की मृत्यु उपरांत कानूनी तथा कागजी कार्रवाइयों के लिए परिजन को परेशानियों का सामना करना पड़ता था। यहां तक कि मृत्यु पंजीकरण प्रमाण पत्र के लिए परिजन को कार्यालयों के कई चक्कर काटने पड़ते थे। विभाग के अनुसार राज्य सरकार ने जिस प्रकार अस्पतालों से जन्म के पंजीकरण को ऑनलाइन करने की व्यवस्था कर रखी है वैसे ही अब मृत्यु का पंजीकरण श्मशान घाट या क्रबिस्तान से ही ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है। बताया जाता है कि हरियाणा के किसी भी शहर में श्मशान घाट या कब्रिस्तान जहां भी मृतकों का अंतिम संस्कार या दफनाया जाएगा, वहीं से ही मरने वाले का रिकार्ड ऑनलाइन किया जाएगा। इसके लिए शहरी स्थानीय निकाय विभाग की ओर से पूरा सिस्टम तैयार किया जा रहा है।

सरकार की ओर से व्यवस्था
प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार सरकार की ओर से श्मशान घाट का प्रबंधन करने व अन्य व्यवस्था सम्भालने के लिए अब हर मृत्यु पर निश्चित बजट भी मुहैया करवाया जाएगा ताकि मृतकों के अंतिम संस्कार में किसी तरह की परेशानी न हो। जहां श्मशान घाट की प्रबंधन समिति नहीं है वहां संबंधित निकाय, वार्ड पार्षद के नेतृत्व में वार्ड के लोगों की कमेटी का गठन किया जाएगा और उसका खाता भी पास के ही बैंक में खुलवाया जाएगा ताकि सरकार की ओर से मिलने वाली ग्रांट का लेन-देन हो सके।

नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर
सरकार की नई व्यवस्था के अनुसार किसी की भी मृत्यु का श्मशान घाट से ही ऑनलाइन पंजीकरण होने से लोगों को स्थानीय निकाय व अस्पताल इत्यादि के कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।  जिन घरों में पारिवारिक सदस्य या आश्रय देने वाले लोग कम हैं, उन्हें मृतक की कानूनी तथा कागजात की कार्रवाइयों में काफी आसानी होगी।
आधार कार्ड मिलान
बताया जाता है कि ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था शुरू होने पर मरने वाले का नाम व अन्य जानकारी आधार कार्ड से मिलान करके डाली जाएगी ताकि कोई भी जानकारी गलत फीड न हो सके जिससे परिजनों को परेशान होना पड़े। इसके लिए शहरी स्थानीय निकाय विभाग की ओर से मृत्यु पंजीकरण का पोर्टल बना दिया गया है। इसी पर हर श्मशान घाट व कब्रिस्तान से मृत्यु का पंजीकरण ऑनलाइन करना होगा। बहुत जल्द ही यह व्यवस्था हर श्मशान घाट व कब्रिस्तान पर शुरू हो जाएगी। यहां सरकार की ओर से पूरा सिस्टम तैयार किया जाएगा। सरकार के आदेश पर पंजीकरण की हर व्यवस्था जल्द पूरी कर ली जाएगी।

Isha