डायरिया के मरीजों व पेयजल की जांच के लिए पहुंची विभाग की टीमें

8/25/2019 2:39:22 PM

बाबैन (रामकुमार) : सिविल सर्जन डा. सुखबीर सिंह ने कहा कि पिछले दिनों गांव रामशरण माजरा में उल्टी, दस्त (डायरिया) के मरीज मिलने का मामला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के संज्ञान में आया है। मामले को लेकर उपायुक्त डा. एस.एस. फुलिया के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने गांव रामशरण माजरा का दौरा कर मरीजों का चैकअप किया। 

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव रामशरण माजरा में घर-घर जाकर मरीजों का चैकअप किया व लोगों को जिंक व हैलोजन की गोलियां, ओ.आर.आस. के पैकेट उपलब्ध करवाए। टीम के निरीक्षण उपरांत कोई भी नया मरीज डायरिया से पीड़ित नहीं पाया गया। आमजन को जो डायरिया की दिक्कत हुई, वह दूषित भोजन ग्रहण करने से हुई। केवल उन मरीजों को डायरिया से ग्रसित पाया गया, जिन्होंने बासी भोजन खाया व बिना हाथों की साफ-सफाई के भोजन ग्रहण किया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा गांव रामशरण माजरा के सब सैंटर पर ओ.पी.डी. चलाई गई जोकि आगामी 7 दिनों तक चलती रहेगी। इस दौरान गांव के लोगों को कहा गया कि तबीयत में मामूली सी भी कमी पाए जाने पर तुरंत डाक्टरी परामर्श लें व गांव के लोगों को जागरूक किया गया कि भोजन को ढककर रखें, दूषित भोजन खाने से बचें व पानी को उबाल कर पीएं। 

 इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के साथ जनस्वास्थ्य विभाग की टीम भी साथ रही, जिसने मौका पर ही गांव की पाइप लाइनों की लीकेज को चैक किया। इस दौरान केवल एक पाइप लाइन लीक पाई गई, जिसे तुरंत ठीक करवाया गया। स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा पीने के पानी के सैंपल लिए गए जोकि ठीक पाए गए।  इस मौके पर उप सिविल सर्जन डा. सुदेश सहोता, डा. सुदेश कुमार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाडवा, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बाबैन का स्टाफ  सहित एपीडेमो लॉजिस्ट, एल.टी., बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य सुपरवाइजर व अन्य स्वास्थ्य कर्मचारी उपस्थित थे। 

Isha