हैफेड व डी.एफ.एस.सी. 3-3 दिन करेंगी खरीद

4/5/2019 6:18:43 PM

लाडवा(शैलेंद्र): लाडवा अनाज मंडी में गत बुधवार को सीजन की गेहूं की पहली ढेरी बिकने आई थी लेकिन प्रशासन के ढुलमुल रवैये के कारण बिक नहीं पाई। किसान को बिना बेचे गेहूं की ढेरी को वापस ले जाना पड़ा था, जबकि सरकार द्वारा 1 अप्रैल से गेहूं खरीद शुरू करने के दावे किए गए थे। गेहूं की ढेरी न बिकने से समाचार पत्रों ने इसका कारण कमेटी अधिकारी से पूछा तो उसने शैड्यूल जारी न होने का कारण बताया। 

प्रशासन को इसकी भनक लगते ही आनन-फानन में एस.डी.एम. ने खरीद एजंैसियों, मंडी प्रधान, मार्कीट कमेटी के अधिकारियों व ठेकेदारों की बैठक बुलाई और खरीद शैड्यूल जारी किया। गेहूं सीजन के लिए खरीद एजैंसियों हैफेड व जिला खाद्य एवं आपूर्त विभाग को अनाज मंडी में खरीद के दिनों का आबंटन किया। 


इसमें हैफेड मंगलवार, बुधवार व शुक्रवार को गेहूं खरीद करेगी, जबकि जिला खाद्य एवं आपूर्त विभाग सोमवार, वीरवार व शनिवार को। बैठक में मार्कीट कमेटी के सचिव जसबीर सिंह, हैफेड प्रबंधक कुलदीप जांगड़ा, जिला खाद्य एवं आपूर्त विभाग के निरीक्षक, ट्रांसपोर्ट ठेकेदार राधेश्याम, मंडी प्रधान बिमलेश गर्ग, शिव कुमार, प्रेम सिंह सहित अनेक अधिकारी व आढ़ती उपस्थित थे।


आढ़तियों व किसानों की समस्याओं को उठाया
बैठक में मंडी आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान बिमलेश गर्ग ने गेहूं खरीद के सीजन में आढ़तियों व किसानों को आने वाली समस्याओं को उठाया तथा एस.डी.एम. को इनसे अवगत करवाया। उन्होंने खरीद के लिए पर्याप्त बारदाना उपलब्ध करवाने व खरीदी गेहूं के कट्टों की तेजी से लिफ्टिंग करवाने की मांग रखी। 

उन्होंने बताया कि सरकारी एजैंसियों की गेहूं लदान के लिए ठेकेदारों के पास ट्रांसपोर्ट के साधन पर्याप्त मात्रा में नहीं होते जिससे लदान न होने से मंडी में जाम की स्थिति बनती है और गेहूं में शॉर्टेज होती है। इससे आढ़तियों को नुक्सान उठाना पड़ता है। एस.डी.एम. ने दोनों खरीद एजैंसियों के ट्रांसपोर्ट ठेकेदार को भी मौके पर बुलाकर चेतावनी दी तथा गेहूं लदान में ट्रांसपोर्ट के पर्याप्त साधन उपलब्ध करवाने के आदेश दिए। 

यदि साधनों की कमी हुई तो आढ़ती किराए पर साधन लेकर गेहूं लदान करेंगे जिसका पूरा किराया ठेकेदार से काटा जाएगा। उन्होंने निगम के एस.डी.ई.ओ. को गेहूं के सीजन में पर्याप्त बिजली उपलब्ध करवाने और सीजन से पहले ही तारें बदलने का काम निपटाने के निर्देश दिए। 

उन्होंने आढ़तियों को आश्वासन दिया कि बारदाने व लिङ्क्षफ्टग को लेकर मंडी में समस्या नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने हैफेड व खाद्य एवं आपूर्त विभाग के पास जितने भी गोदाम व प्लेटी हैं, उन सभी को खोल दिया जाएगा ताकि गेहूं की लिफ्टिंग कर रही गाडिय़ों की लाइन न लगे सके।

kamal