जट सिक्ख युवक की जिद्द के आगे झुके परिजन, पढ़े पूरी खबर (Pics)

10/21/2016 3:49:05 PM

कुरुक्षेत्र (रणदीप रोड): हरियाणा का जट सिक्ख युवक नहर से लाशें निकाल जब घर पहुंचता है तो उसके परिजन हल्ला-गुल्ला मचा देते हैं। परिजनों का कहना है कि अच्छी खासी खेती छोड़ उनका बेटा गले सड़े शव निकलने में लगा हुआ है। जबकि प्रगट सिंह की जिद्द और जनून के आगे परिवार झुक गया और प्रगट की सेवा का दायरा दिन ब दिन बढ़ता चला गया। 

जट सिंह के जनून को देख आस-पास के युवकों का समूह भी अब उनसे प्रशिक्षण ले रहा हैं। दिन में एक घंटा भाखड़ा नहर में उनकी ट्रेनिग चलती है। अब तो प्रगट सिंह अपनी 2 मासूम बेटियों को भी नहर में उतराने की तैयारी कर रहे है। नहर के आस-पास मगरमच्छों का बसेरा बना हुआ है जिससे ग्रामीण खौफ में रहते है। प्रगट सिंह खूंखार मगरमच्छों से भी भीड़ जाते है। उन्होंने दर्जनों मगरमच्छों को जिंदा पकड़कर वन प्राणी विभाग के हवाले कर दिया है।

प्रगट सिंह को शौहरत बहुत मिल रही है। धार्मिक और सामाजिक संगठनों ने उनकी कई बार पीठ थपथपाई है लेकिन सरकार की तरफ से उनको आज तक कोई प्रोत्साहन नहीं मिला। इस बात का मलाल प्रगट सिंह और उसके परिवार को है।

प्रगट सिंह का कहना है कि उनको इस तरह की समाज सेवा करके दिली सुकून मिलता है जब वह गली सड़ी लाशे निकालकर परिजनों को सौंपते हैं। उनका कहना है कि जिन परिवारों के लोग नहर में डूबकर मौत का शिकार हुए होते हैं जो खुद भी ऐसी हालत में गली-सड़ी लाशों को हाथ लगाने से बचते-फिरते हैं। वह अपने खास अनुभव बताते हैं कि ऐसे समय में परिजन कान पर फोन लगाकर इधर-उधर बगले झांकने लगते हैं। ऐसी हालत में गले सड़े शवों को खुद अपने हाथों से प्रगट सिंह निकालते हैं और उनको संस्कार के लिए परिवारों तक पहुंचाते हैं।