दलित युवक की घुड़चढ़ी रोकने पर हंगामा... पुलिसकर्मियों पर बरसाए पत्थर

5/23/2016 4:44:15 PM

कुरुक्षेत्र: गांव भूस्तला में शादी समारोह में दलित युवक की घुड़चढ़ी रोकने को लेकर 2 समुदायों के लोगों में झगड़ा होने का मामला सामने आया है।

सूचना मिलते ही देर रात्रि थाना प्रबंधक झांसा निर्मल सिंह दल-बल के साथ मौके पर पहुंचे तथा तनाव बढ़ता देख इस्माईलाबाद थाना प्रभारी रमेश चंद, थाना प्रभारी कुरुक्षेत्र रमेश कुमार, डी.एस.पी. पिहोवा आर्यन चौधरी, नायब तहसीलदार पिहोवा ललित कुमार, नायब तहसीलदार इस्माईलाबाद चेतना चौधरी मौके पर पहुंचे तथा दलित युवक की घुड़चढ़ी की रस्में पुलिस के पहरे में पूरी करवाईं लेकिन उस समय भी दूसरे पक्ष की तरफ से पथराव किया गया। 

 

इसमें कई पुलिसकर्मी व अन्य लोगों को चोटें लगी हैं। रविवार को मौके का जायजा लेने के लिए डी.सी. राजनारायण कौशिक, एस.पी. सिमरदीप सिंह मौके पर पहुंचे तथा पीड़ित समुदाय को हर तरह की मदद का आश्वासन दिया। सुरेश कुमार पुत्र अंतु राम निवासी भूस्तला ने थाना झांसा में लिखित शिकायत में बताया कि गत 21 मई को उसके पुत्र संदीप का मंडा था। शाम के वक्त घुड़चढ़ी की रस्म होनी थी। 

 

घुड़चढ़ी के समय संदीप घोड़ा-बग्गी पर सवार होकर मंदिरों में माथा टेकने की रस्म अदा कर रहा था। उसी समय एक समुदाय के लोगों ने मंदिर में जाकर घुड़चढ़ी रोकने का फरमान जारी कर दिया। उसके बाद मैम्बर पंचायत ब्लाक समिति तरसेम कुमार की अगुवाई में जस्सी, विक्रम, जसबीर, सक्कू, सोनू, प्रमोद, राजपाल आदि ने हाथों में तलवारे लेकर संदीप को बग्गी से उतारकर मंदिरों में जाने से रोका तथा उन्हें जातिसूचक शब्द कहे। उन्होंने धमकी दी कि अगर उन्होंने फिर भी घुड़चढ़ी की या मंदिर में जाने की कोशिश की तो उन्हें जान से मार दिया जाएगा। 

 

घुड़चढ़ी में बाधा डालना गलत: सरपंच
गांव के सरपंच राजेंद्र सिंह राणा ने कहा कि शनिवार देर रात्रि कुछ लड़कों ने दलित समुदाय के विवाह समारोह में घुड़चढ़ी में बाधा डाली थी, जोकि गलत है। उन्हें समझा-बुझाकर मामले को रात्रि में शांत कर दिया था। हम सभी को विवाह की सभी रस्में करने का समान अधिकार है। इस समय गांव में भाईचारा कायम है। यह मामला आपस में बैठकर निपटा दिया जाएगा।